प्रधानमंत्री सना मरीन ने फिनलैंड संसदीय चुनाव में हार स्वीकार की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संसदीय चुनाव प्रधानमंत्री सना मरीन ने फिनलैंड संसदीय चुनाव में हार स्वीकार की
हाईलाइट
  • आर्थिक और कल्याणकारी मुद्दों पर केंद्रित

डिजिटल डेस्क, हेलसिंकी। विपक्षी नेशनल कोएलिशन पार्टी के संसदीय चुनाव जीतने के बाद फिनलैंड की मौजूदा प्रधानमंत्री सना मरीन ने हार मान ली है।

फिनलैंड राष्ट्रीय प्रसारक येल द्वारा रिपोर्ट किए गए प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, राष्ट्रीय गठबंधन पार्टी ने संसद में 48 सीटें जीतीं, जो चार साल पहले की तुलना में 10 ज्यादा है, इसके बाद फिन्स पार्टी ने 46 सीटों के साथ, सात सीटों की वृद्धि दर्ज की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरीन की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 43 सीटों पर जीत हासिल की, जो तीन ज्यादा है। रविवार को मतदान प्रतिशत 71.9 प्रतिशत था, जो 2019 की तुलना में थोड़ा कम है। राष्ट्रीय गठबंधन पार्टी के नेता पेटेरी ओरपो द्वारा जीत का दावा किए जाने के तुरंत बाद, मरीन ने चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली।

बीबीसी के अनुसार प्रधानमंत्री को अपने समर्थकों से यह कहते हुए सुना गया, चुनाव के विजेता को बधाई, नेशनल कोएलिशन पार्टी को बधाई, फिन्स पार्टी को बधाई। परिणाम पर टिप्पणी करते हुए, ओर्पो ने कहा कि यह पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है और उन्हें विश्वास है कि नई सरकार का गठन उनके नेतृत्व में होगा।

ओर्पो ने आगामी सत्तारूढ़ गठबंधन की संभावित संरचना का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि नई सरकार की प्राथमिकता देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करना होगा।

एक बड़े बदलाव में, मध्यम आकार की पार्टियों को नुकसान हुआ: सेंटर पार्टी को आठ सीटों का नुकसान हुआ, ग्रीन्स को सात सीटों का और वामपंथी गठबंधन पार्टी को पांच सीटों का नुकसान हुआ। चुनाव अभियान मुख्य रूप से आर्थिक और कल्याणकारी मुद्दों पर केंद्रित थे।

नेशनल कोएलिशन पार्टी ने, विशेष रूप से, राज्य के बजट को संतुलित करने और नए ऋण की आवश्यकता को कम करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। बुधवार को चुनाव परिणाम की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी और नई संसद अगले सप्ताह काम शुरू करेगी। फिनलैंड की आबादी 56 लाख के आसपास है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 April 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story