Terrorism: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का ऐलान, अलकायदा का नेता कासिम अल-रेमी मारा गया

Terrorism: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का ऐलान, अलकायदा का नेता कासिम अल-रेमी मारा गया
हाईलाइट
  • US सरकार ने रखा था 10 मिलियन डॉलर का इनाम
  • रिमी ने 2015 से संभाली थी सैन्य प्रमुख की कमान

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। यमन के आतंकवादी संगठन अलकायदा के नेता कासिम अल-रिमी को अमेरिका ने मार गिराया। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस ने शुक्रवार सुबह दी। व्हाइट हाउस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर अमेरिका ने यमन में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन चलाया था। ऑपरेशन के तहत हमले में रिमी के अलावा अलकायदा का एक और नेता अयमान अल-जवाहिरी की भी मौत हो गई।

10 मिलियन डॉलर का इनाम
अमेरिकी सरकार ने कासिम अल-रिमी की जानकारी देने के लिए 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 71 करोड़ रुपए का इनाम रखा था। बता दें कि रिमी साल 2015 में अलकायदा का सैन्य प्रमुख बना था। सैन्य प्रमुख की कमान संभालने के बाद ही उसने अमेरिका पर हमला करने के लिए अपने समर्थकों को न्योता भी दिया था। इसी दौरान उसने पेरिस में फ्रांसीसी पत्रिका चार्ली हेब्दो के कार्यालय पर हमला कराया था, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी।

अमेरिका की ढील
अमेरिका ने अलकायदा द्वारा फैलाई जा रही अराजकता को रोकने का दृढ़ निश्चय किया था, लेकिन पिछले कुछ सालों में अलकायदा पर अमेरिकी सैन्य हमलों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। अमेरिकी सेना ने 2017 में अलकायदा पर 131 और 2018 में 36 एयर स्ट्राइक किए। वहीं अप्रैल, 2019 में यमन में लगातार 6 हवाई हमले किए गए, जिसमें अलकायदा से जुड़े लोगों को निशाना बनाया गया था।

क्या है ट्रंप का उद्देश्य
बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक हैं और इससे पहले ट्रंप के निर्देश पर ही बीते महीने की शुरूआत में अमेरिकी सेना ने एयर स्ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। वहीं ट्रंप ने अक्टूबर, 2019 में उत्तरी सीरिया स्थित आतंकवादी संगठन ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के कैंपस में भी हमला करने का आदेश दिया था, जिसमें बगदादी मारा गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि ट्रंप आगामी राष्ट्रपति चुनाव में जनता को लुभाने के लिए आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन चला रहे हैं।

Created On :   7 Feb 2020 3:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story