परमाणु समझौते को लेकर ईरान के विचारों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया मिली

Received US response to Irans views on nuclear deal: Tehran
परमाणु समझौते को लेकर ईरान के विचारों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया मिली
तेहरान परमाणु समझौते को लेकर ईरान के विचारों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया मिली
हाईलाइट
  • परमाणु समझौते को लेकर ईरान के विचारों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया मिली : तेहरान

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि देश को यूरोपीय संघ के माध्यम से 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर वार्ता में बकाया मुद्दों के समाधान के बारे में तेहरान के विचारों पर अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रिया मिली है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय की वेबसाइट पर एक बयान में टिप्पणी करते हुए नासिर कनानी ने कहा कि यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख और वियना वार्ता के समन्वयक जोसेप बोरेल द्वारा ईरान को अमेरिकी प्रतिक्रिया प्रस्तुत की गई थी।

उन्होंने कहा कि ईरान ने अमेरिकी पक्ष के विचारों का सावधानीपूर्वक आकलन करना शुरू कर दिया है और वह अपनी समीक्षा पूरी होने के बाद समन्वयक को अपने दृष्टिकोण से अवगत कराएगा।

ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है, जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ देश पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुए। हालांकि, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर लिया था।

2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर बातचीत अप्रैल 2021 में वियना में शुरू हुई थी, लेकिन इस साल मार्च में तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक मतभेदों के कारण स्थगित कर दी गई थी।

परमाणु वार्ता का नवीनतम दौर पांच महीने के अंतराल के बाद अगस्त की शुरुआत में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में आयोजित किया गया था। यूरोपीय संघ ने 8 अगस्त 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर मसौदा सामने रखा।

ईरान ने हाल ही में कहा था कि यूरोपीय संघ के संभावित समझौते के मसौदे पर अपनी लिखित प्रतिक्रिया प्रस्तुत की गई थी, यह देखते हुए कि यदि अमेरिकी प्रतिक्रिया में यथार्थवाद और लचीलापन है, तो परमाणु समझौता हो जाएगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Aug 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story