बलूचिस्तान के बाहर भी गूंज रहा, पाकिस्तान की पंजाब विधानसभा भी असंतुष्टों के लिए खड़ी

Resonating even outside Balochistan, Pakistans Punjab Assembly also stands for dissidents
बलूचिस्तान के बाहर भी गूंज रहा, पाकिस्तान की पंजाब विधानसभा भी असंतुष्टों के लिए खड़ी
ग्वादर का विरोध बलूचिस्तान के बाहर भी गूंज रहा, पाकिस्तान की पंजाब विधानसभा भी असंतुष्टों के लिए खड़ी
हाईलाइट
  • बुनियादी अधिकारों की मांग

नई दिल्ली। ग्वादर बंदरगाह शहर में विरोध प्रदर्शनों ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है। इस वजह से इमरान खान सरकार राजनीतिक दलों के दबाव में आ रही है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) से पंजाब विधानसभा के सदस्य समीउल्लाह खान (पीएमएल-एन) ने विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें इस्लामाबाद से ग्वादर प्रदर्शनकारियों की मांगों को बिना देर किए स्वीकार करने का आग्रह किया गया है।

भू-राजनीतिक विश्लेषक मार्क किनरा ने इंडिया नैरेटिव की स्थिति का विश्लेषण किया।ग्वादर विरोध एक राजनीतिक मोड़ ले रहा है क्योंकि पंजाब प्रांतीय विधानसभा में बलूच मुद्दों को उठाया जा रहा है। पीएमएल (एन) पार्टी के एक सदस्य ने पंजाब विधानसभा में ग्वादर लोगों के अधिकारों का मुद्दा उठाया है। पीएमएल (एन) बलूचिस्तान विधानसभा में विपक्षी दल है जबकि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सत्तारूढ़ बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के साथ गठबंधन सहयोगी है।

किनरा कहते हैं कि चूंकि पीएमएल (एन) आगामी आम चुनावों में इमरान खान सरकार के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है। इसलिए पंजाब विधानसभा में बलूच लोगों के मानवाधिकारों के मुद्दों को उठाना बलूच लोगों के लिए वास्तविक सहानुभूति की तुलना में केवल शुद्ध राजनीति हो सकती है।

समीउल्लाह खान के प्रस्ताव में कहा गया है कि महिलाएं और बच्चे भी अपनी जायज मांगों को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। प्रस्ताव में कहा गया है। ग्वादर ने देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसके निवासियों की अनदेखी करना सरकार की ओर से समझदारी नहीं होगी। ग्वादर का विरोध बलूचिस्तान के पूरे तटीय इलाके में फैल गया है जिससे पाकिस्तानी सरकार हैरान है। बलूच लोग पानी, बिजली, आजीविका के सृजन, सुरक्षा चौकियों को हटाने और बलूच मछुआरों के लिए समुद्र तक पहुंच जैसे बुनियादी अधिकारों की मांग करते रहे हैं।

लोगों ने शिक्षा मुहैया कराने नशीली दवाओं और शराब पर अंकुश लगाने और लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार जैसे मुद्दों को उठाया है।ग्वादर में विरोध प्रदर्शन पाकिस्तान के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह शहर चीन के बहुउद्देशीय बंदरगाह का आधार है, जो सभी महत्वपूर्ण चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का एक हिस्सा है।

आईएएनएस

Created On :   4 Dec 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story