• Dainik Bhaskar Hindi
  • International
  • Rishi Sunak of Indian descent is at the fore in the race to become Prime Minister in Britain, know how is the complete process of choosing PM here

दुनिया: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे है भारतवंशी ऋषि  सुनक, जानें कैसी है यहां पीएम चुननें की पूरी प्रकिया 

July 17th, 2022

हाईलाइट

  • सुनक का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है।    

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद  प्रधानमंत्री की कुर्सी किसी सदस्य को सौंपने के लिए चुनाव प्रक्रिया तेज हो गयी है।प्रधानमंत्री के के लिए पहले 8 लोगो के नाम पर मुहर लगी थी। बता दें इस दौड़ में वही शामिल हो सकता है जिसे कम कम 20 सासंदो का समर्थन प्राप्त हो गया हो। लेकिन 

ब्रिटेन की राजनीति

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पद से इस्तीफा दे दिया है। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की तलाश की प्रक्रिया जारी है। नए प्रधानमंत्री बनने की इस दौड़ में भारतीय मूल निवासी और  कंजरर्वेटिग पार्टी के नेता ऋषि  सुनक सबसे आगे नजर आ रहे है। 

पीएम बोरिस के इस्तीफे के बाद उनके उत्तराधिकार को सौंपने के लिए चुनावी की प्रक्रिया में पहले 8 लोगो के नाम शामिल किए जों कि सांसदों का समर्थन न मिलने के कारण इनमें से कुछ उम्मीदवार चुनावी रेस से धीरे-धीरे बाहर निकलते जाएंगे । ब्रिटेन को नए पीएम सिंतबर तक मिलने की उम्मीद है। जिस पार्टी का बहुमत ब्रिटिश संसद में ज्यादा होता है उसका ही नेता पीएम बनता है। अभी यहां पर कंजरवेटिव पार्टी के पास बहुमत है। 

कंजरर्वेटिव पार्टी में  नेता चुनने की प्रक्रिया 

बात दें ब्रिटेन में फिलहाल पीएम पद का चुनाव न होकर पार्टी नेता का चुनाव हो रहा हैं।ब्रिटेन की जनता अपने लिए  सिर्फ सशक्त ,योग्य, कुशल प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं कर रही है बल्कि वहां की संसद अपनी पार्टी के संसदीय दल के लिए पार्टी नेता चुन रही हैं। इस प्रक्रिया द्वारा यह तय किया जाएगा की अगला पार्टी नेता कौन होगा ? यहां कठिन प्रक्रिया है , इसमें कई राउड वोंटिग के द्वारा तय किया जाता है कि पार्टी के किस सदस्य को सांसदो का सबसे अधिक सर्मथन प्राप्त है। वही कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना जाएगा । और अंत उसे ही प्रधानमंत्री बनाया जाएगा। 

अंतिम दो उम्मीदवार तक कई राउंड वोंटिग

सांसदों का समर्थन हासिल कर चुनाव के पहले चरण में जिन भी 8 सदस्यों के नाम सामने आए थे। प्रथम चरण के दौरान जिस भी उम्मीदवार को 30 से कम वोंटो मिलते है तो वह इस चुनावी दौड़ से बाहर हो जाता है। इस तरह प्रक्रिया आगे अंतिम दो उम्मीदवार बचने तक चलते रहती है। 

अंतिम दो प्रत्याशी के बीच जंग

अंतिम मे बचे दोनों प्रत्याशी जनता के सामने जाकर अपना एजेंडा बताते है साथ ही पार्टी के सदस्यों से अपने समर्थन में वोट देने की अपील करते है। इसके बाद पार्टी के सदस्य पोस्टल वोट द्वारा अपने वोंट भेंजते हैं। जिसके आधार पर अधिक मत पाने वाले विजेता प्रत्याशी का नाम तय होता है। और वही संसदीय दल का प्रमुख नेता बनता है। इसके बाद उनको प्रधानमंत्री बनाया जाता है।आगमी 5 सितंबर को ब्रिटेन नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर दी जाएगी। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की रेस में भारतवंशी ऋषि सुनक सबसे आगे हैं. वोटिंग के दूसरे दौर में सुनक को सबसे अधिक वोट मिले थे, जबकि पेनी मोडोर्ट दूसरे स्थान पर काबिज रहीं। सुनक का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है।