रोहिंग्या हथियारों, नशीली दवाओं, महिला तस्करी में लिप्त, बांग्लादेश के लिए बड़ा खतरा : हसीना

Rohingyas indulging in arms, drugs, women smuggling, a big threat to Bangladesh: Hasina
रोहिंग्या हथियारों, नशीली दवाओं, महिला तस्करी में लिप्त, बांग्लादेश के लिए बड़ा खतरा : हसीना
बांग्लादेश रोहिंग्या हथियारों, नशीली दवाओं, महिला तस्करी में लिप्त, बांग्लादेश के लिए बड़ा खतरा : हसीना
हाईलाइट
  • रोहिंग्या हथियारों
  • नशीली दवाओं
  • महिला तस्करी में लिप्त
  • बांग्लादेश के लिए बड़ा खतरा : हसीना

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को चिंता प्रकट करते हुए कहा कि उनका देश कब तक 10 लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों का इतना बड़ा बोझ झेल सकता है।बांग्लादेश में शरण लिए हुए 1.1 मिलियन से अधिक रोहिंग्या देश में दीर्घकालिक सामाजिक समस्याएं पैदा कर रहे हैं, क्योंकि उनमें से कई हथियार, नशीली दवाओं और महिलाओं की तस्करी में लगे हुए हैं। उन्होंने संसद भवन कार्यालय में नव-नियुक्त कनाडा के उच्चायुक्त लिली निकोल्स के सामने अपनी चिंता प्रकट की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बांग्लादेश भासन चार द्वीप पर 100,000 रोहिंग्याओं को अस्थायी आश्रय प्रदान कर रहा है, जहां उन्हें बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।उच्चायुक्त ने कहा कि कनाडा इस संबंध में हमेशा बांग्लादेश का समर्थन करेगा, और उनका देश रोहिंग्याओं के लिए दान के माध्यम से एक अतिरिक्त कोष बना रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा बांग्लादेश के साथ राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बहुत खुश है साथ ही बांग्लादेश को उसकी स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी के जश्न के लिए बधाई देता है।

यह देखते हुए कि कनाडा अपने मुक्ति युद्ध के बाद से बांग्लादेश का समर्थन कर रहा है, शेख हसीना ने कहा कि कनाडा ने कोविड महामारी की शुरुआत से बांग्लादेश के साथ मिलकर काम किया है और टीके और उपकरण दान करने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कनाडा की सराहना करते हुए कहा कि उसके विश्वविद्यालयों में बांग्लादेशी छात्रों की संख्या बढ़ रही है और कनाडा सरकार से छात्र डायरेक्ट स्ट्रीम कार्यक्रम में बांग्लादेश को शामिल करने का अनुरोध किया।उन्होंने कहा, कनाडा के साथ हमारे विशेष संबंध हैं।दोनों ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की और इस बात पर सहमत हुए कि युद्ध हमेशा लोगों को पीड़ा देता है।

जैसा कि दोनों सहमत थे कि द्विपक्षीय व्यापार और व्यापार आगे बढ़ सकता है, शेख हसीना ने कहा कि वह कनाडा के साथ व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं और कनाडा में बड़े बांग्लादेशी प्रवासी दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क को बढ़ाने में सकारात्मक योगदान दे रहे हैं।

प्रीमियर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निकोलस दोनों देशों के बीच मौजूदा उत्कृष्ट संबंधों को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाएंगे, और अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए उन्हें हर संभव समर्थन का आश्वासन दिया।बैठक में राजदूत एम. जियाउद्दीन और प्रमुख सचिव अहमद कैकौस मौजूद थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jun 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story