दैनिक भास्कर हिंदी: अब भूटान में भी चलेगा रुपे कार्ड, PM मोदी ने की लांचिग

August 18th, 2019

हाईलाइट

  • डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में भारत और भूटान के संबंध आगे बढेंगे
  • भूटानी समकक्ष डॉ. लोटे शेरिंग के साथ बैठक की
  • प्रधानमंत्री मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

डिजिटल डेस्क, थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है, इससे डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में भारत और भूटान के संबंध आगे बढेंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए RuPay कार्ड लॉन्च किया था। 

इससे पहले मोदी ने भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से मुलाकात की। उन्होंने अपने भूटानी समकक्ष डॉ. लोटे शेरिंग के साथ भी बैठक की। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी भूटान की प्रतिष्ठित ‘रॉयल यूनिवर्सिटी’ के छात्रों को भी संबोधित किया।

पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को भूटान पहुंचे, जहां भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे थे। सबके हाथों में तिरंगा था। प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। पारो से थिम्पू जाने वाली रोड पर सैकड़ों लोग भारत और भूटान के झंडे लेकर खड़े नजर आए। लोगों ने पीएम मोदी का अभिवादन किया।


दौरे से पहले पीएम ने खुद ट्वीट पर जानकारी देते हुए कहा था, द्विपक्षीय यात्रा के लिए दो दिन भूटान में रहूंगा, जो हमारे विश्वसनीय मित्र और पड़ोसी के साथ मजबूत संबंधों से जुड़े उच्च महत्व को दर्शाता है। मैं इस यात्रा के दौरान कई तरह के कार्यक्रमों में भाग लूंगा।

पीएम मोदी ने कहा, मुझे भरोसा है कि मेरी यात्रा भूटान के साथ समय की कसौटी पर खरी उतरी और हमारी मित्रता को प्रोत्साहित करेगी। दोनों देशों के लोगों की प्रगति एवं समृद्ध भविष्य को और मजबूत करेगी। मोदी ने कहा, भारत-भूटान साझेदारी ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ की भारत की नीति का महत्वपूर्ण स्तम्भ है।