रूस ने लिथुआनिया से कैलिनिनग्राद क्षेत्र में माल के परिवहन पर प्रतिबंध हटाने की मांग की

Russia calls for lifting restrictions on the transport of goods from Lithuania to the Kaliningrad region
रूस ने लिथुआनिया से कैलिनिनग्राद क्षेत्र में माल के परिवहन पर प्रतिबंध हटाने की मांग की
रूस -यूक्रेन तनाव रूस ने लिथुआनिया से कैलिनिनग्राद क्षेत्र में माल के परिवहन पर प्रतिबंध हटाने की मांग की
हाईलाइट
  • हर चीज का उल्लंघन

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि लिथुआनिया का रूस के कलिनिनग्राद एक्सक्लेव में स्वीकृत माल के पारगमन को रोकने का निर्णय निर्णायक है।

मीडिया से बात करते हुए पेसकोव ने लिथुआनिया के कदम को अभूतपूर्व और किसी भी चीज और हर चीज का उल्लंघन बताया।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि मास्को समझता है कि लिथुआनिया का निर्णय यूरोपीय संघ के पारगमन में माल पर प्रतिबंध लगाने के कदम से जुड़ा है। हालांकि, पेसकोव के अनुसार, रूस दंडात्मक उपायों के इस विस्तार को अवैध मानता है।

पेसकोव ने कहा, स्थिति गंभीर से अधिक है और किसी भी उपाय और निर्णय को तैयार करने से पहले गहन विश्लेषण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह गहन विश्लेषण किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या लिथुआनिया की कार्रवाई रूसी एक्सक्लेव की नाकाबंदी थी, पेसकोव ने जवाब दिया यह एक नाकाबंदी का एक तत्व है।

इस बीच, रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर मांग की है कि लिथुआनिया तुरंत कैलिनिनग्राद क्षेत्र में कुछ सामानों के पारगमन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दे।

शनिवार को, लिथुआनियाई अधिकारियों ने घोषणा की है कि यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के अधीन माल को अब कैलिनिनग्राद क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए अपने क्षेत्र से गुजरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। माल में कोयला, धातु, निर्माण सामग्री और उन्नत तकनीक शामिल हैं।

क्षेत्र के गवर्नर एंटोन अलीखानोव ने कहा कि प्रतिबंध का मतलब है कि कैलिनिनग्राद क्षेत्र के लिए निर्धारित सभी सामानों का 50 प्रतिशत तक प्रभावित होगा।

लिथुआनिया की राज्य रेलवे सेवा, एलटीजी कार्गो ने कुछ दिन पहले पुष्टि की थी कि यूरोपीय आयोग के स्पष्टीकरण के अनुसार, भले ही स्वीकृत माल और कार्गो रूस के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में यात्रा करते हैं, लेकिन यूरोपीय संघ के क्षेत्र के माध्यम से उनका पारगमन अभी भी होना चाहिए।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story