रूस ने दो माह के भीतर आठवीं बार यूक्रेन पर दागी मिसाइल

Russia fired missile on Ukraine for the eighth time within two months
रूस ने दो माह के भीतर आठवीं बार यूक्रेन पर दागी मिसाइल
रूस यूक्रेन रूस ने दो माह के भीतर आठवीं बार यूक्रेन पर दागी मिसाइल
हाईलाइट
  • बिजली की कटौती

डिजिटल डेस्क, कीव। 10 अक्टूबर के बाद से यूक्रेन आठवीं बार रूसी मिसाइलों का शिकार हुआ है। राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति ब्लादीमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात कहा कि ताजा हमले में चार लोग मारे गए। उक्रेइंस्का प्रावदा ने राष्ट्रपति के हवाले बताया कि रूस ने सोमवार को कम से कम 70 मिसाइलें दागी, उनमें से अधिकांश को मार गिराया गया।

उन्होंने यह भी कहा कि ऊर्जा कंपनियों ने तुरंत बिजली बहाल करने पर काम करना शुरू कर दिया और ओडेसा, जापोरिज्जि़या और खार्किव क्षेत्रों में प्रयास चल रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि सोमवार की रात तक विन्नित्सिया, कीव, जाइटॉमिर, निप्रॉपेट्रोस, ओडेसा, खमेलनित्सकी और चकार्सी के क्षेत्र बिजली कटौती से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, मोल्दोवा में भी बिजली की कटौती हुई है।

उन्होंने कहा, यह एक बार फिर साबित करता है कि इतने बड़े हमले करने की रूस की क्षमता न केवल यूक्रेन के लिए खतरा है, बल्कि कम से कम हमारे पूरे क्षेत्र के लिए खतरा है, इसलिए इसे रोकना एक संयुक्त कार्य है। यूक्रेनी वायु सेना ने दावा किया कि उसने कीव, पोल्टावा और निप्रॉपेट्रोस के क्षेत्रों में 60 मिसाइलों को मार गिराया।

हमलों के परिणामस्वरूप ओडेसा क्षेत्र में दो बुनियादी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं। चूंकि रूस ने 10 अक्टूबर को यूक्रेन के पावर ग्रिड पर अपने बड़े पैमाने पर, समन्वित हमले शुरू किए, देश के ऊर्जा बुनियादी ढांचे का लगभग आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे लाखों यूक्रेनियन बिजली से डिस्कनेक्ट हो गए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Dec 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story