नागरिकों में भय बढ़ने के बीच रूसी सेना सिविएरोडोनेट्स्क पर कर रही हमला

Russian army is attacking Svierodonetsk amid growing fear among civilians
नागरिकों में भय बढ़ने के बीच रूसी सेना सिविएरोडोनेट्स्क पर कर रही हमला
रूस-यूक्रेन तनाव नागरिकों में भय बढ़ने के बीच रूसी सेना सिविएरोडोनेट्स्क पर कर रही हमला
हाईलाइट
  • सुरक्षा गारंटी

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस के तोप यूक्रेन के पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्स्क में औद्योगिक क्षेत्र पर हमला कर रहे हैं, जहां 500 नागरिक शरण लिए हुए हैं। लोग अभी तक शहर छोड़ने में कामयाब नहीं हुए हैं।

द गार्जियन के मुताबिक, लुहान्स्क क्षेत्र के गवर्नर सेरही हैदई ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक सुबह की रिपोर्ट में कहा, रूस ने शहर में तूफान जारी रखा है, तोपखाने में एक महत्वपूर्ण लाभ होने के कारण उन्होंने कुछ हद तक यूक्रेनी सैनिकों को पीछे धकेल दिया है।

हैदई ने कहा, रूसी तिमाही दर तिमाही नष्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सेना रात में आंशिक रूप से सफल रही और शहर के 70 प्रतिशत हिस्से को नियंत्रण में लिया।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, सिवरस्की डोनेट नदी पर एक पुल के रूसी बलों द्वारा विनाश फंसे हुए नागरिकों को पश्चिम से बचने के लिए सिर्फ एक शेष पुल के साथ पड़ोसी शहर लिसिचेंस्क में छोड़ देता है, जिसे भी गोलाबारी की जा रही है, लेकिन यूक्रेनी हाथों में बनी हुई है।

हैदाई ने कहा, अगर नई गोलाबारी के बाद पुल ढह जाता है, तो शहर वास्तव में कट जाएगा। सिविएरोडोनेट्सक को एक वाहन में छोड़ने का कोई रास्ता नहीं होगा।

आशंका है कि दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में देखा गया एक जैसा परिदृश्य, जहां सैकड़ों लोग अजोवस्टल स्टीलवर्क्‍स में हफ्तों तक फंसे हुए थे, सिविएरोडोनेट्स्क के एजोट रासायनिक संयंत्र में खेल सकते हैं, जहां हैदई ने कहा कि 500 नागरिक शरण ले रहे थे, 40 उनमें से बच्चे।

हैदाई ने कहा कि यूक्रेन की ओर से अजोत से नागरिकों को निकालने के लिए मॉस्को के साथ बातचीत की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई समझौता नहीं हो पाया है।

अधिकारी ने कहा, हम यूक्रेनी उप प्रधानमंत्री इरिना वीरेशचुक की मदद से एक गलियारे को व्यवस्थित करने के लिए सहमत होने की कोशिश कर रहे हैं, अब तक यह असफल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, हैदई ने कहा, अजोट के आश्रय मारियुपोल के अजोवस्टल में उतने मजबूत नहीं हैं, इसलिए हमें सुरक्षा गारंटी के साथ लोगों को बाहर निकालने की जरूरत है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jun 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story