रूस के जवाबी प्रतिबंध अमेरिका और उसके सहयोगियों को प्रभावित करेंगे

Russias retaliatory sanctions will affect the US and its allies
रूस के जवाबी प्रतिबंध अमेरिका और उसके सहयोगियों को प्रभावित करेंगे
रूस-यूक्रेन तनाव रूस के जवाबी प्रतिबंध अमेरिका और उसके सहयोगियों को प्रभावित करेंगे
हाईलाइट
  • डोनेत्स्क और लुगांस्क गणराज्यों को मॉस्को द्वारा आधिकारिक मान्यता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान पर अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का मास्को जवाब देगा, रूसी सीनेट की प्रमुख वैलेंटिना मतविएन्को ने शुक्रवार को ताजिकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान पत्रकारों से कहा। आरटी ने यह जानकारी दी।

मतविएन्को ने कहा, पारस्परिक प्रतिबंधों के लिए, वे तैयार हैं। रूस की प्रतिक्रिया वाशिंगटन और उसके सहयोगियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को प्रतिबिंबित नहीं करेगी, बल्कि इसके बजाय पश्चिमी देशों को प्रभावित करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक सीनेट प्रमुख ने कहा, हम पश्चिम की कमजोरियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और हमने एक संपूर्ण पैकेज का मसौदा तैयार किया है, उन देशों के खिलाफ संभावित प्रतिबंधों की एक श्रृंखला का इस्तेमाल किया जाएगा, जिन्होंने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

अधिकारी ने मसौदा मंजूरी प्रस्तावों के किसी भी विवरण के बारे में विस्तार से नहीं बताया। उन्होंने केवल इतना कहा कि उपाय तैयार किए जाएंगे ताकि रूस को खुद को चोट न पहुंचे। आरटी ने बताया, रूसी सरकार ने प्रतिबंधों से उत्पन्न सभी खतरों को ध्यान में रखा है और सुरक्षा तंत्र विकसित किया है।

मतवियेंको ने यह भी कहा है कि रूस समर्थित नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन परियोजना के खिलाफ अमेरिका और जर्मनी द्वारा किए गए उपायों के बावजूद रूस यूरोप के लिए एक विश्वसनीय गैस आपूर्तिकर्ता बना रहेगा। रूस ने यूक्रेन में अपना अभियान शुरू करने से पहले ही बर्लिन ने परियोजना के प्रमाणन पर तत्काल रोक लगाने का फैसला किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह की शुरूआत में दो अलग हो चुके डोनेत्स्क और लुगांस्क गणराज्यों को मॉस्को द्वारा आधिकारिक मान्यता मिलने के बाद यह फैसला किया गया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 Feb 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story