मंकीपॉक्स के लिए जांच एक चुनौती बनी हुई है

Screening for monkeypox remains a challenge
मंकीपॉक्स के लिए जांच एक चुनौती बनी हुई है
डब्ल्यूीचओ मंकीपॉक्स के लिए जांच एक चुनौती बनी हुई है

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। मंकीपॉक्स वायरस के लिए जांच एक चुनौती बनी हुई है, जिसने 58 देशों में दोनों स्थानिक और गैर-स्थानिक 6,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसकी जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयिसस ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि कम जांच का मतलब है कि मामलों का पता नहीं चला है, जिससे सामुदायिक प्रसार का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ मामलों का बारीकी से पालन कर रहा है और वायरस का पैमाना और प्रसार संबंधित है।

उन्होंने कहा, दुनिया भर में, अब 58 देशों में 6,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। परीक्षण एक चुनौती बना हुआ है और यह अत्यधिक संभावना है कि बड़ी संख्या में मामले उठाए नहीं जा रहे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन के चिकित्सा विशेषज्ञों ने पहले धीमी गति से परीक्षण के खिलाफ चिंता व्यक्त की थी।

सार्वजनिक रूप से मंकीपॉक्स संक्रमण वाले पहले व्यक्ति अमेरिकी अभिनेता मैट फोर्ड ने भी टीकों और परीक्षण की धीमी गति के लिए अमेरिकी सरकार की आलोचना की। फोर्ड ने कहा, धीमी प्रतिक्रिया बहुत अस्वीकार्य है। मंकीपॉक्स ज्यादातर मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में होता है, जहां वायरस स्थानिक है। लेकिन नए प्रकोप के हिस्से के रूप में, वायरस दुनिया के कई क्षेत्रों में फैल गया है जहां यह आमतौर पर नहीं देखा जाता है।

विश्व स्तर पर 80 प्रतिशत से अधिक मामलों की रिकॉडिर्ंग में यूरोप प्रकोप का वर्तमान उपरिकेंद्र रहा है। घेब्रेयिसस ने कहा कि अफ्रीका में, पहले प्रभावित नहीं हुए देशों में मामले सामने आ रहे हैं और उन जगहों पर रिकॉर्ड संख्या दर्ज की जा रही है जिन्हें मंकीपॉक्स का पिछला अनुभव है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि वह इस महीने के अंत में आपातकालीन समिति का पुनर्गठन करने की योजना बना रहे हैं जो वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने पर विचार कर सकती है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा उच्चतम स्तर की चेतावनी वर्तमान में केवल कोविड-19 महामारी और पोलियो पर लागू होती है। इसने कहा है कि वायरस असामान्य और संबंधित और एक विकसित खतरा है, लेकिन वर्तमान में वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल पेश नहीं करता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, मेरी टीमें डेटा का बारीकी से पालन कर रही हैं, मेरी योजना आपातकालीन समिति को फिर से बुलाने की है ताकि वे मौजूदा महामारी विज्ञान और प्रकोप के विकास और काउंटर उपायों के कार्यान्वयन पर अपडेट रहें।

उन्होंने कहा, मैं उन्हें 18 जुलाई के सप्ताह के दौरान या जरूरत पड़ने पर उससे पहले लाऊंगा। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी टीकों के बंटवारे में समन्वय स्थापित करने के लिए देशों और वैक्सीन निर्माताओं के साथ भी काम कर रही है, जो वर्तमान में दुर्लभ हैं और सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों के लिए सुलभ होने की आवश्यकता है।

घेब्रेयिसस ने उन लोगों की सराहना की जो इस बीमारी के साथ सार्वजनिक हो रहे हैं और कहा कि डब्ल्यूएचओ वायरस के आसपास के कलंक को तोड़ने और जानकारी फैलाने के लिए नागरिक समाज और एलजीबीटीआईक्यू प्लस समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि लोग अपनी रक्षा कर सकें।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story