चीन: सैनिकों ने वियतनामी लोगों पर किया पथराव

January 13th, 2022

हाईलाइट

  • श्रमिकों को अपशब्द कहते चीनी सैनिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी अधिकारियों द्वारा हाल ही में सीमावर्ती बंदरगाहों को अवरुद्ध किए जाने से खराब हो चुके कृषि सामान ले जा रहे वियतनामी ट्रकों के फंस जाने के बाद वियतनाम में सोशल मीडिया चीन विरोधी टिप्पणियों से भर गया है।

हाल ही में एक ली एन क्वान (एचटीटीपीएस://ट्विटर डॉट कॉम/एनक्वान/स्टेटस/14779717776705085491) के ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो (3 जनवरी) देखा गया, जिसमें चीनी सैनिक वियतनामी निर्माण श्रमिकों पर पत्थर फेंकते हुए और हा जियांग प्रांत में निहत्थे श्रमिकों को अपशब्द कहते हुए दिखाई दे रहे थे।

स्थानीय भाषा में एक लोकप्रिय ब्लॉग (एचटीटीपीएस://डब्ल्यूडब्ल्यडब्ल्यू डॉट एनजीयूओआई-वियत-कॉम/वियतनाम) जो वियतनामी सरकार द्वारा चीन विरोधी पोस्टों के लिए प्रतिबंधित है, ने ट्वीट का हवाला देते हुए और 1979 के चीन-वियतनाम युद्ध को याद करते हुए एक लेख पोस्ट किया (4 जनवरी)।

लेख का गूगल अनुवाद नीचे दिया गया है :

लेखक ली एन क्वान ने 3 जनवरी, 2022 को चीनी सैनिकों के एक समूह की वियतनाम की ओर पथराव करते हुए एक वीडियो क्लिप जारी की, जहां चीन ने सीमा को अलग करने के लिए कांटेदार तार की बाड़ बनाई है।

वियतनामी पक्ष ने किसी भी सैनिक को नहीं देखा, लेकिन केवल कुछ श्रमिकों को ट्रकों से पत्थर ले जाते हुए देखा। वे चीन की सीमा से लगे उत्तरी हा कियांग प्रांत में नदी के किनारे कटाव पर तटबंध बनाने में जुटे थे।

लेखक ली एन क्वान ने वीडियो क्लिप पर एक कैप्शन लिखा, चीनी सैनिक चिल्लाए और वियतनाम-चीन सीमा पर वियतनामी लोगों पर पत्थर फेंके। नदी में पानी कम होने पर नागरिक श्रमिक कटाव को रोकने के लिए वियतनामी जमीन पर नदी के तट की रक्षा के लिए तटबंध बना रहे हैं।

ब्रिटिश पत्रकार बिल हेटन ने टिप्पणी की : जाहिर है कि वियतनाम और चीन के बीच सीमा पर कुछ हो रहा है। (हजारों) ट्रक फंस गए (सीमा पर) और अब यह दुनिया के साथ हो रहा है ..। हेटन ने यह भी टिप्पणी की : मुझे लगता है कि चीनी पक्ष ढाल के साथ टकराव के लिए पूर्वाभ्यास कर रहा है।

 

(आईएएनएस)