दक्षिण कोरियाई परमाणु दूत ने अमेरिका, जापानी समकक्षों के साथ फोन पर की बात

South Korean nuclear envoy talks over phone with US, Japanese counterparts
दक्षिण कोरियाई परमाणु दूत ने अमेरिका, जापानी समकक्षों के साथ फोन पर की बात
वार्तालाप दक्षिण कोरियाई परमाणु दूत ने अमेरिका, जापानी समकक्षों के साथ फोन पर की बात
हाईलाइट
  • अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों के लिए एक चुनौती

डिजिटल डेस्क, सियोल। दक्षिण कोरिया के शीर्ष परमाणु दूत ने रविवार को अपने अमेरिकी और जापानी समकक्षों के साथ फोन पर बातचीत की, जिसमें सियोल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है। योनहाप समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा, कोरियाई प्रायद्वीप शांति और सुरक्षा मामलों के विशेष प्रतिनिधि नोह क्यू-डुक और उनके अमेरिकी समकक्ष सुंग किम ने उत्तर कोरिया के नए मिसाइल प्रक्षेपण को कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को कूटनीतिक रूप से हल करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों के लिए एक चुनौती के रूप में निंदा की।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दक्षिण कोरिया-अमेरिका गठबंधन के आधार पर सुरक्षा स्थिति बनाए रखने और उत्तर कोरिया के साथ बातचीत की जल्द बहाली के प्रयास जारी रखने पर सहमत हुए। नोह ने अपने जापानी समकक्ष, ताकेहिरो फुनाकोशी के साथ एक अलग फोन पर बातचीत की और प्रायद्वीप पर स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए निकट संचार और सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।

दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार उत्तर कोरिया ने सुबह 7.52 बजे उत्तरी प्रांत जगंग से मिसाइल दागी और उसने 2,000 किमी की ऊंचाई पर लगभग 800 किमी की उड़ान भरी। उन्होंने इस साल उत्तर के सातवें बल का प्रदर्शन किया और नवंबर 2017 में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण-फायरिंग के बाद से अब तक का इसका सबसे बड़ा हथियार परीक्षण है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   30 Jan 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story