दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने का किया आग्रह

South Korean President Moon urged to vote in presidential election
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने का किया आग्रह
राष्ट्रपति चुनाव दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • कोरोना संक्रमित लोगों के मतदान के अधिकार की गारंटी

डिजिटल डेस्क, नसियोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति चुनाव की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मून जे-इन ने मंगलवार को देशभर के लोगों से मतदान करने का आग्रह किया, जबकि कोरोना संक्रमित लोगों के मतदान के अधिकार की गारंटी देने के लिए पूरी तैयारी करने का आह्वान किया।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने मून के हवाले से एक कैबिनेट बैठक में कहा, कल लोगों के लिए एक राष्ट्रपति चुनने का समय है, जो अगले पांच सालों में राज्य के मामलों का नेतृत्व करेगा। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोग कल मुख्य मतदान में सक्रिय भागीदारी के माध्यम से हमारे लोगों की सामूहिक बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करेंगे।

देश में 5 मार्च को समाप्त हुए दो दिवसीय प्रारंभिक मतदान में लगभग 37 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बीच, राष्ट्रीय चुनाव आयोग (एनईसी) ने कोरोना मरीजों और क्वारंटीन में रहने वालों को अपने मतपत्रों को स्वयं मतपेटियों में डालने की अनुमति देने का फैसला किया है, क्योंकि अनौपचारिक कंटेनरों में अपने मतपत्रों को इकट्ठा करने के पहले के फैसले के बाद पहले बेईमानी की शिकायतें सामने आई है।

मून ने एनईसी को शुरूआती मतदान में खामियों को सबक में बदलकर सभी संभावनाओं का सामना करने का आदेश दिया। देश में बुधवार को चुनाव है, जबकि राष्ट्र कोरोना महामारी की सबसे खराब लहर से जूझ रहा है, जिसमें रोजाना लगभग 200,000 मामले सामने आ रहे हैं।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि बुधवार के चुनाव में जल्दी मतदान की तुलना में अधिक वायरस संक्रमित मतदाताओं को आकर्षित करने की उम्मीद है। उन्होंने एनईसी से ज्यादा कोशिश करने के लिए कहा ताकि मतगणना समाप्त होने तक (चुनाव) प्रबंधन में कोई लापरवाही न हो। मून ने अपने सहयोगियों को राजनयिक और सुरक्षा मुद्दों पर निर्वाचित राष्ट्रपति के साथ सहयोग करने की तैयारी करने का भी निर्देश दिया।

राष्ट्रपति चुनाव ने सत्तारूढ़ डेमोकेट्रिक पार्टी के पूर्व ग्योंगगी प्रांत के गवर्नर ली जे-म्युंग और मुख्य विपक्षी पीपल पावर पार्टी के पूर्व अभियोजक-जनरल यूं सुक-योल के बीच दो-तरफा दौड़ हो रही है। दोनों ने चुनावों में लगभग 40 प्रतिशत समर्थन के साथ लंबे समय तक प्रतिस्पर्धा की है। बुधवार को 4.4 करोड़ से ज्यादा लोग मतदान करने के पात्र हैं। विदेशी दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए मतदान 28 फरवरी तक 6 दिनों में हुआ, जबकि जहाजों पर नाविकों ने 1-4 मार्च तक अपने मतपत्र डाले।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 March 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story