पुतिन : स्पुतनिक वी ओमिक्रॉन पर ज्यादा असरदार

January 13th, 2022

हाईलाइट

  • स्पुतनिक वी ओमिक्रॉन पर ज्यादा असरदार : पुतिन

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि उनके देश की स्पुतनिक वी वैक्सीन कोविड-19 के लिए बने दूसरे सभी टीकों की तुलना में ओमिक्रॉन स्ट्रेन पर ज्यादा असरदार लग रही है।

उन्होंने रूसी मंत्रियों के मंत्रिमंडल के एक सत्र में कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि स्पुतनिक वी बहुत प्रभावी है। शायद यह दुनिया में इस्तेमाल होने वाले अन्य टीकों की तुलना में अधिक प्रभावी है।

समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि इस वैक्सीन में किसी भी तरह से वायरस को बेअसर करने की क्षमता स्पष्ट है।

पहली बार दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में नवंबर के अंत में ओमिक्रॉन का पता चला था। तब से लेकर अब तक यह 100 से अधिक देशों में फैल चुका है। लेकिन स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक म्यूटेशन वाले वायरस के इस स्वरूप को हल्का माना जाता है। इससे संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की कम जरूरत पड़ती है और मौत का जोखिम भी कम होता है।

रूस में बुधवार को ओमिक्रॉन के 698 मामले दर्ज किए गए।

माइक्रोबायोलॉजिस्ट और स्पुतनिक निर्माता डॉ. डेनिस लोगुनोव के अनुसार, स्पुतनिक वी से तुलना करने पर अधिकांश टीकों की प्रभावशीलता कम पाई जाती है।

लोगुनोव ने ट्विटर पर पोस्ट किया, प्रमुख प्रभावकारिता संकेतक सीरम वायरस-न्यूट्रलाइजिंग एक्टिविटी (वीएनए) ने संकेत दिया है कि अधिकांश टीकों की प्रभावशीलता में गिरावट आई है, लेकिन स्पुतनिक वी टीकाकरण में सबसे मजबूत है।

गमलेया सेंटर द्वारा हाल ही में किए गए एक प्रयोगशाला अध्ययन से पता चला है कि स्पुतनिक वी वैक्सीन कोविड के सुपर म्यूटेंट ओमिक्रॉन वेरिएंट पर अधिक प्रभावी है।

अध्ययन से पता चलता है कि स्पुतनिक वी ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ उच्च वायरस तटस्थ गतिविधि प्रदर्शित करता है और गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती मरीजों को मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

स्पुतनिक वी ने ओमिक्रॉन के खिलाफ वायरस को निष्क्रिय करने वाली गतिविधि में 3-7 गुना कम कमी का भी प्रदर्शन किया है, जबकि फाइजर ने उत्पन्न एंटीबॉडी में 41 गुना गिरावट दिखाई है और मॉडर्ना ने 49-84 गुना कमी दिखाई है।

गामालेया सेंटर ने एक बयान में कहा, यह अध्ययन टीकाकरण के बाद लंबी अवधि (टीकाकरण के बाद 6 महीने से अधिक) के साथ स्पुतनिक वी के लंबे समय तक चलने वाले संरक्षण के संकेतक के रूप में सीरा का उपयोग करके किया गया था, अन्य टीकों के उत्पादकों के लिए कम अध्ययन अवधि के विपरीत (फाइजर के लिए 12-27 दिन- बायोएनटेक और मॉडर्ना के लिए 28 दिन)।

 

आईएएनएस