श्रीलंका मध्यम आय वाले देश में रहते हुए गरीब देशों के लिए डब्ल्यूबी ऋण का आग्रह करता है

Sri Lanka urges WB loan for poor countries while living in middle income country
श्रीलंका मध्यम आय वाले देश में रहते हुए गरीब देशों के लिए डब्ल्यूबी ऋण का आग्रह करता है
विश्व बैंक से आग्रह श्रीलंका मध्यम आय वाले देश में रहते हुए गरीब देशों के लिए डब्ल्यूबी ऋण का आग्रह करता है
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। मध्यम आय वाला देश रहते हुए श्रीलंका ने विश्व बैंक से आग्रह किया है कि वह गरीब देशों को दी जाने वाली रियायती फंडिंग प्रदान करे।

श्रीलंका एक मध्यम आय वाले देश के रूप में रहते हुए अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) ऋण के लिए पात्रता की मांग करेगा, राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को घोषणा की। विश्व बैंक से अनुरोध करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने एक बयान में कहा, यह आईडीए से रियायती वित्तीय सहायता प्राप्त करने के उद्देश्य से है- विश्व बैंक की एक शाखा जो दुनिया के कमजोर देशों की मदद करती है। इस सुविधा को गैप कहा जाता है।

उन्होने कहा- इंडोनेशिया सहित 12 देशों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है जब वह श्रीलंका के समान आर्थिक मंदी का सामना कर रहे थे। सरकार सीमित समय के लिए रिवर्स ग्रेजुएशन नीति अपना रही है। सरकार ने कहा है कि श्रीलंका एक मध्यम आय वाला देश बना रहेगा। हालांकि श्रीलंका अब अपनी क्रेडिट रेटिंग में गिरावट के कारण अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी) ऋण के लिए योग्य नहीं है।

इससे पहले मंगलवार को कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता बंडुला गुणवर्धने ने मीडिया को बताया कि श्रीलंका ने खुद को मध्यम आय वाले देश से कम आय वाले देश का दर्जा देने का फैसला किया है। यह आईडीए से अधिक विदेशी रियायती वित्त पोषण को आकर्षित करने के उद्देश्य से था।

वित्तीय बाधाओं, खत्म होता विदेशी भंडार, आसमान छूती मुद्रास्फीति और ऋण चुकौती में कठिनाई के कारण श्रीलंका को खुद को डाउनग्रेड करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इतिहास में अब तक के सबसे खराब वित्तीय संकट का सामना करते हुए, इस साल मई में हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र ने अपने बाहरी ऋण चुकौती में चूक कर दी। सेंट्रल बैंक द्वारा निर्णय लिया गया, देश ने अपने अंतर्राष्ट्रीय ऋणों के लगभग 7 बिलियन डॉलर के पुनर्भुगतान को निलंबित कर दिया, जो वर्ष 2022 के लिए 51 बिलियन डॉलर से अधिक के कुल विदेशी ऋण से बाहर है।

श्रीलंका, जिसे 2020 में विकासशील या उभरती हुई निम्न-मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्था में डाउनग्रेड किया गया था, ईस्टर संडे के हमलों के बाद का वर्ष, देश के पर्यटन उद्योग पर एक घातक झटका, मुख्य विदेशी मुद्रा जनरेटर में से एक है। आईएसआईएस के नेतृत्व वाली आपदा (हमले) के बाद कोविड-19 महामारी आई जिसने देश के कपड़ा उद्योग और प्रवासी श्रमिकों द्वारा अर्जित विदेशी आय को गतिहीन बना दिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story