पीएम चाहते हैं कि चीन कर्ज का पुनर्गठन करे

Sri Lankan PM wants China to restructure debt
पीएम चाहते हैं कि चीन कर्ज का पुनर्गठन करे
श्रीलंका पीएम चाहते हैं कि चीन कर्ज का पुनर्गठन करे
हाईलाइट
  • विक्रमसिंघे ने कोलंबो में चीन के उप राजदूत हू वेई के साथ चर्चा के बाद यह बात कही

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को कहा कि संकटग्रस्त देश चीन के साथ ऋण पुनर्गठन पर चर्चा के लिए उत्सुक है।

विक्रमसिंघे ने कोलंबो में चीन के उप राजदूत हू वेई के साथ चर्चा के बाद यह बात कही।

जनवरी में, राष्ट्रपति गोतबाया राजपासा ने बीजिंग से अपने ऋण चुकौती के पुनर्गठन का आग्रह किया था क्योंकि देश अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा था। राजपक्षे ने यह अनुरोध तब किया जब उन्होंने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

पिछले 10 वर्षों में, चीन ने राजमार्गों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों के निर्माण सहित परियोजनाओं के लिए 5 बिलियन डॉलर से अधिक का ऋण दिया है, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों ने दावा किया है कि अधिकांश परियोजनाएं सफेद हाथी थीं और द्वीप राष्ट्र में कोई वापसी नहीं हुई थी।

श्रीलंका के कुल कर्ज में चीन की हिस्सेदारी 10 फीसदी है और यह जापान और एशियाई विकास बैंक के बाद तीसरा सबसे बड़ा कर्जदाता है।

भोजन, ईंधन, दवा और रसोई गैस के आयात के लिए डॉलर नहीं होने के संकट का सामना करते हुए, श्रीलंका ने अप्रैल में 2022 के लिए लगभग 7 बिलियन डॉलर के अपने ऋण भुगतान को निलंबित कर दिया था।

चर्चा के दौरान विक्रमसिंघे ने श्रीलंका की वन चाइना पॉलिसी के पालन को भी दोहराया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, चीन के उप राजदूत ने श्रीलंका के खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों के बारे में पूछताछ की और प्रधानमंत्री को फिर से आश्वासन दिया कि चीन खाद्य संकट को कम करने में मदद करने के लिए श्रीलंका को चावल दान करेगा।

श्रीलंका में आने वाले खाद्य संकट के बीच, चीन ने लगभग 74 मिलियन डॉलर की राशि के 10,000 मीट्रिक टन चावल की पेशकश की है और छह में से दो शिपमेंट 25 से 30 जून के बीच कोलंबो पहुंचेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story