श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने संकट के समाधान के लिए विपक्षी दलों को कैबिनेट में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित

Sri Lankan President invites opposition parties to join cabinet to resolve crisis
श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने संकट के समाधान के लिए विपक्षी दलों को कैबिनेट में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित
श्रीलंकाई श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने संकट के समाधान के लिए विपक्षी दलों को कैबिनेट में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित
हाईलाइट
  • मौजूदा संकट कई आर्थिक कारकों और वैश्विक विकास का परिणाम

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच श्रीलंकाई मंत्रिमंडल के इस्तीफे के बाद, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने विपक्ष सहित सभी राजनीतिक दलों को मंत्री पद स्वीकार करने और चल रहे आर्थिक संकट को हल करने में मदद करने के लिए आमंत्रित किया है। एक बयान जारी करते हुए, राष्ट्रपति राजपक्षे ने पार्टियों को समाधान खोजने के लिए एक साथ आने के लिए आमंत्रित किया।

बयान में कहा गया है, मौजूदा संकट कई आर्थिक कारकों और वैश्विक विकास का परिणाम है। एशिया के प्रमुख लोकतांत्रिक देशों में से एक के रूप में, लोकतांत्रिक ढांचे के भीतर इसका समाधान खोजा जाना चाहिए। इसे एक राष्ट्रीय आवश्यकता मानते हुए, सभी नागरिकों और आने वाली पीढ़ियों की खातिर एक साथ काम करने का समय आ गया है।

जैसा कि रविवार को राजपक्षे द्वारा लगाए गए कर्फ्यू और आपातकालीन कानूनों को नाकाम बताते हुए द्वीप-व्यापी विरोध प्रदर्शन हुए, सरकार ने सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने की योजना के साथ कैबिनेट को भंग करने का फैसला किया। व्यापक ऋण और असीमित मनी प्रिंटिंग ने वर्तमान आर्थिक संकट को जन्म दिया है, जो 2021 में 1.2 ट्रिलियन एलकेआर (4 बिलियन डॉलर) से अधिक हो गई थी। इस बीच, सेंट्रल बैंक के गवर्नर अजित निवार्ड काबराल ने इस्तीफा दे दिया है। इन्हें विपक्षी दलों और कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक धन मुद्रण के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 April 2022 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story