न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके, भूकंप की तीव्रता 7.1

Strong earthquake tremors in New Zealands Kermadec Islands, earthquake magnitude 7.1
 न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके, भूकंप की तीव्रता 7.1
आपदा  न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके, भूकंप की तीव्रता 7.1
हाईलाइट
  • सुनामी आने की आशंका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक  गुरुवार 16 मार्च को न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, इसकी गहराई 10 किलोमीटर बताई गई है। आपको बता दें यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे दुनिया में होने वाली भूकंपीय गतिविधि पर नजर रखने वाली संस्था हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा हैं, भूकंप समुद्र में आया है ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि भूकंप के एपिकसेंटर से 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी आ सकती है।

 आपको बता दें इससे पहले तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को विनाशकारी भूकंप आया था,  जिसमें 45 हजार से अधिक लोगों की मौतें हुई, जबकि 80 हजार से अधिक लोग इस आपदा में घायल हुए।आपदा में बचाव कार्य हेत सहयोग के तौर भारत ने राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ टीम तुर्की भेजी थी। जहां पर उन्होंने लोगों की जान बचाने के लिए अस्पताल भी खोले थे। तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से भारी नुकसान हुआ था।

 तुर्की के बाद अब तजाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई थी

USGS ने 23 फरवरी को जानकारी दी थी कि तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में  गुरूवार सुबह 6 बजकर 7 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। 

Created On :   16 March 2023 2:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story