चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

Successful launch of China-Brazil Earth Resources satellite
चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण
चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह 04 ए को शुक्रवार को उत्तरी चीन ताइवान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में लॉन्ग मार्च 4 बी वाहक रॉकेट के माध्यम से सफलता से प्रक्षेपित किया गया। इस मिशन के साथ इथियोपिया के एक माइक्रोसेटेलाइट समेत दूसरे आठ उपग्रह को भी सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया है।

इस मिशन के कमांडर के अनुसार लॉन्ग मार्च 4 बी वाहक रॉकेट ने चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह 04 ए तथा इथियोपिया के एक माइक्रोसेटेलाइट समेत दूसरे आठ उपग्रह को सफलता से प्रक्षेपित किया है। चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह 04 ए चीन और ब्राजील द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित छठवां उपग्रह है, जो दोनों देशों के लिए उच्च संकल्प डेटा प्रदान करेगा।

इस उपग्रह के प्रयोग से ब्राजील के अमेजॅन उष्णकटिबंधीय वर्षावन तथा पूरे देश में पर्यावरण परिवर्तन के मॉनिटर के लिए उच्च तकनीकी उपकरण तैयार किया गया है। साथ ही इस उपग्रह द्वारा प्रस्तुत डेटा सिर्फ चीन और ब्राजील नहीं, बल्कि दूसरे अनेक देशों के लिए भी खुला है।

चीन और ब्राजील के बीच उपग्रह सहयोग को उच्च तकनीक के संदर्भ में दक्षिण-दक्षिण सहयोग का मॉडल बताया गया है। बीते तीस सालों में दोनों देशों ने कुल छह पृथ्वी संसाधन उपग्रह निर्मित किए हैं। ब्राजील के विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार और संचार मंत्री मार्कोस पोंट्स ने कहा कि ब्राजील और चीन के बीच सफलतापूर्ण सहयोग का इतिहास है और ऐसे सहयोग का आगे विस्तार किया जाएगा। चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष ब्यूरो के उप प्रधान वू यैन ह्वा ने कहा कि दोनों देश चीन-ब्राजील अंतरिक्ष सहयोग दस-वर्षीय योजना का लागू करेंगे।

 

 

Created On :   21 Dec 2019 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story