नियमों में ढील के कारण काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला हुआ?

Suicide attack on Kabul airport due to relaxation of rules?
नियमों में ढील के कारण काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला हुआ?
पेंटागन के समाचार लीक से सनसनी नियमों में ढील के कारण काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला हुआ?
हाईलाइट
  • पेंटागन के समाचार लीक से सनसनी: नियमों में ढील के कारण काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला हुआ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिमी मीडिया ने इस बात पर चर्चा की कि क्या गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट को टाला जा सकता था, अगर पेंटागन के शीर्ष कमांडरों ने गुरुवार दोपहर को अभय गेट को खुला रखने की बजाए बंद करने के निर्णय का सख्ती से पालन किया होता, तो इसे टाला जा सकता था।

अभय गेट को अधिक समय तक खुला रखने का निर्णय एक फील्ड कमांडर द्वारा लिए जाने की सूचना है।

पेंटागन से लीक हुए नोटों के आधार पर सोमवार को अमेरिकी समाचार वेबसाइट पोलिटिको द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पेंटागन के शीर्ष कमांडरों ने गुरुवार दोपहर अफगानिस्तान समय तक काबुल हवाई अड्डे पर एबी गेट को बंद करने की योजना को आगे बढ़ाया। लेकिन अमेरिकियों ने अपने ब्रिटिश सहयोगियों को अनुमति देने के लिए गेट को अधिक समय तक खुला रखने का फैसला किया, जिन्होंने पास के बैरन होटल में स्थित अपने कर्मियों को निकालने के लिए अपनी वापसी अभियान को तेज कर दिया था।

नतीजतन, अमेरिकी सैनिक अभी भी लगभग 6 बजे एबी गेट पर हवाई अड्डे पर प्रवेश करने वालों को संसाधित कर रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि गुरुवार को काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटक बनियान में विस्फोट कर दिया, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिकों सहित लगभग 200 लोग मारे गए।

हालांकि, ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तालमेल किया और काबुल हवाई अड्डे पर गेट खुला रखने के लिए दवाब नहीं डाला।

राब ने ब्रिटिश टीवी समाचार चैनल स्काई न्यूज को बताया, हमने अपने नागरिक कर्मचारियोंको एबी गेट द्वारा प्रोसेसिंग केंद्र से बाहर कर दिया, लेकिन यह सुझाव देना सही नहीं है कि हवाईअड्डे के अंदर हमारे नागरिक कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के अलावा, हम गेट को खुला छोड़ने के लिए दबाव डाल रहे थे।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ने लोगों को हवाई अड्डे पर नहीं आने की चेतावनी देने सहित उचित कार्रवाई की है।

राब ने बीबीसी समाचार पर कहा, हमने बैरन होटल में मौजूद नागरिक को भी हवाईअड्डे पर भेज दिया, क्योंकि जहां से आतंकवादी हमला हुआ था, वहां से थोड़ी दूरी पर होने के कारण, यह स्पष्ट रूप से सुरक्षित नहीं था, लेकिन इनमें से किसी को भी एबी गेट को खुला छोड़ देने की आवश्यकता नहीं थी।

पोलिटिको ने कहा कि हवाई अड्डे पर गुरुवार के हमले के बाद के घंटों में पेंटागन के शीर्ष नेताओं के बीच आंतरिक बातचीत का लेखा-जोखा पोलिटिको को प्रदान की गई तीन अलग-अलग कॉलों से वर्गीकृत नोटों और कॉल के प्रत्यक्ष ज्ञान वाले दो रक्षा अधिकारियों के साक्षात्कार पर आधारित है। पोलिटिको ने कहा कि वह पेंटागन के उन सूचनाओं को रोक रहा है जो काबुल हवाई अड्डे पर चल रहे सैन्य अभियानों को प्रभावित कर सकते हैं।

हालांकि, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक बयान जारी कर कहा, यह कहानी वर्गीकृत सूचनाओं के गैरकानूनी प्रकटीकरण और एक संवेदनशील प्रकृति के आंतरिक विचार-विमर्श पर आधारित है। जैसे ही हमें रिपोर्टर को दी गई कंटेंट के बारे में पता चला, हमने पोलिटिको को हाई लेवल पर सूचना के प्रकाशन को रोकने के लिए लगाया, जो हमारे सैनिकों और हमारे संचालन को हवाई अड्डे पर अधिक जोखिम में डाल देगा।

उन्होंने कहा, हम वर्गीकृत जानकारी के गैरकानूनी प्रकटीकरण की निंदा करते हैं और एक खतरनाक ऑपरेशन जारी होने पर इसके आधार पर एक कहानी के प्रकाशन का विरोध करते हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   1 Sep 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story