पंजशीर पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने क्या-क्या किया?

तालिबान का दावा पंजशीर पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने क्या-क्या किया?
हाईलाइट
  • पंजशीर पर तालिबान के 5 बड़े दावे

डिजिटल डेस्क, काबुल। पांच शेरों के गढ़ यानि कि अफगानिस्तान के पंचशीर इलाके पर तालिबान ने अपना कब्जा होने का दावा किया है। ये वो जगह जहां अब तक ये माना जा रहा था कि तालिबानियों का कब्जा आसान नहीं होगा। पर तालिबानी लड़ाके खुद को पंजशीर पर हावी करने में कामयाब होने का दम भर रहे हैं। दावा केवल कब्जे का ही नहीं है। दावा ये भी है कि वो पंजशीर के कई सूरमाओं का काम तमाम कर चुके हैं। पंजशीर फतह के बाद तालिबान ने और क्या क्या दावे किए हैं और पंजशीर को कितना नुकसान हुआ है ये जान लीजिए। 
गवर्नर हाउस पर फहराया झंडा
तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर क्षेत्र पर भी कब्जे का दावा कर लिया है। पंजशीर के गवर्नर हाउस पर तालिबान ने अपना झंडा लहरा दिया है। अफगानिस्तान का यही आखिरी इलाका था। जहां पर अब तक तालिबान कब्जा नहीं कर पाया था। हालांकि नॉर्दर्न एलायंस की तरफ से तालिबान के इस दावे को गलत बताया गया है। 
अहमद मसूद के प्रवक्ता की मौत
अफगानिस्तान के टोलो न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक तालिबान के भीषण हमले में अहमद मसूद के प्रवक्ता फहीम दश्ती मारे गए हैं। दश्ती के मारे जाने से अहमद मसूद को बड़ा झटका लगा है। बताया जा रहा कि रविवार को भीषण लड़ाई के दौरान फहीम की मौत हो गई। नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट ने एक बयान जारी करके फहीम के मौत की पुष्टि की थी। फहीम दश्ती की मौत रेसिस्टेंस फ्रंट के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि दश्ती प्रवक्ता होने के साथ-साथ अहमद मसूद का काफी करीबी था। 

कौन थे फहीम दश्ती?
फहीम दश्ती की मौत पूरे अफगानिस्तान पर काबिज तालिबान को पानी पिलाने वाले पंजशीर के नेता अहमद मसूद के लिए बड़ा झटका है। फहीम दश्ती को अहमद मसूद और उसके पिता अहमद शाह मसूद का बेहद करीबी माना जाता था। 9/11 के दो दिन बाद जिस आतंकी हमले में अहमद शाह मसूद की मौत हुई थी, तब भी फहीम दश्ती उनके साथ थे।

मसूद- सालेह भागे!
तालिबान के पंजशीर पर कब्जे के दावे के बाद जो खबरें आ रही हैं। वो ये हैं कि नॉर्दर्न एलायंस के प्रमुख अहमद मसूद और अमरूल्लाह सालेह का कुछ पता नहीं हैं। लेकिन खुद को कार्यकारी अधिकारी घोषित कर चुके अमरूल्ला सालेह के करीबी के मुताबिक, अमरूल्लाह सालेह अभी सुरक्षित जगह पर हैं। किसी को छोड़कर कहीं नहीं भागे हैं। तालिबान के खिलाफ जारी लड़ाई की अगुवाई कर रहे हैं। वहीं, नॉर्दर्न एलायंस के प्रमुख अहमद मसूद को लेकर दावा किया गया है कि वह पिछले तीन दिनों से ताजिकिस्तान में हैं। और उनकी अगुवाई में ही तालिबान के खिलाफ नॉर्दर्न एलांयस लड़ाई लड़ रहा हैं। 


रेजिस्टेंस फोर्स के चीफ कमांडर के मरने की खबर
तालिबान की तरफ से एक दावा और किया गया हैं। कहा गया है कि उन्होंने रेजिस्टेंस फोर्स के चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद को भी मार गिराया हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद के कहा कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत को भी पूरी तरह जीत लिया गया है।


पंजशीर में तालिबान की मदद कर रही पाक सेना ?
बता दें कि सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा कि पाकिस्तान पंजशीर में तालिबान लड़ाकों को हवाई सहायता दे रहा है। सीएनएन न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सेना पंजशीर घाटी की लड़ाई में तालिबान की सहायता कर रही है। रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया हैं कि पाकिस्तान पंजशीर में तालिबान लड़ाकों को हवाई सहायता प्रदान कर रहा है। उसने तालिबान के विरोधी बलों से लड़ने के लिए पाक सेना के स्पेशल फोर्स को पैराशूट के सहारे एयरड्रॉप भी किया है।

Created On :   6 Sep 2021 8:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story