तालिबान के वित्त मंत्री ने महिला कार्यकर्ताओं के मुद्दों को हल करने का लिया संकल्प

Taliban finance minister resolves to resolve issues of women activists
तालिबान के वित्त मंत्री ने महिला कार्यकर्ताओं के मुद्दों को हल करने का लिया संकल्प
अफगानिस्तान तालिबान के वित्त मंत्री ने महिला कार्यकर्ताओं के मुद्दों को हल करने का लिया संकल्प
हाईलाइट
  • रचनात्मक दृष्टिकोण का स्वागत

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष दूत डेबोरा लियोन के साथ एक बैठक के दौरान, तालिबान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने लापता महिला कार्यकर्ताओं के मुद्दे को हल करने का आश्वासन दिया। यह घोषणा की गई।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) के अनुसार, लियोन और मुत्ताकी ने बुधवार को बैठक की, जिसके दौरान तालिबान मंत्री ने मुद्दे को हल करने के प्रयासों का आश्वासन दिया। उनके रचनात्मक दृष्टिकोण का स्वागत किया गया।

जहां तमना परयानी और परवाना इब्राहिमखिल जनवरी में लापता हो गई थी, वहीं जहरा मोहम्मदी और मर्सल अयार पिछले हफ्ते गायब हो गई थी। गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी कार्यकर्ताओं को लेकर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि मैं अफगानिस्तान में लापता महिला कार्यकर्ताओं के बारे में चिंतित हूं। कई महिलाएं गायब हो गई हैं, कुछ का कुछ हफ्तों से पता नहीं चला है। मैं तालिबान से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का ²ढ़ता से आग्रह करता हूं ताकि वे घर लौट सकें।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की चिंता को प्रतिध्वनित करते हुए, अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम मिशन ने गुरुवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान में महिला कार्यकर्ताओं की भलाई के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को साझा करता है। हम तालिबान से इस मुद्दे को हल करने और सभी अफगानों के अधिकारों को सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं।

इस बीच, अफगान महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने लापता लोगों पर स्पष्टीकरण मांगा है। एक महिला अधिकार कार्यकर्ता मोनिसा मुबारिज ने कहा कि बयान जारी करना, सम्मेलन आयोजित करना, सभाएं और ट्विटर संदेश कभी भी परिणाम नहीं देते है। ये स्थिति नहीं बदलेगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Feb 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story