पटरी से उतरा 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य : यूएनजीए अध्यक्ष

Target to end AIDS by 2030 derailed: UNGA president
पटरी से उतरा 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य : यूएनजीए अध्यक्ष
दुनिया पटरी से उतरा 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य : यूएनजीए अध्यक्ष
हाईलाइट
  • इस दशक में 3.6 मिलियन नए एचआईवी संक्रमण

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने 2030 तक एड्स को खत्म करने के लक्ष्य के प्रभावित होने के बाद कार्रवाई का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 1 दिसंबर को होने वाले विश्व एड्स दिवस के एक संदेश में कोरोसी ने कहा कि 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य पटरी से उतर गया है, क्योंकि असमानता, भेदभाव और मानवाधिकारों की अवहेलना हमारी प्रगति में बाधा बन रही है।

उन्होंने कहा, हमें इन चुनौतियों का समाधान करना चाहिए जिन्होंने 40 से अधिक वर्षों से एचआईवी/एड्स को वैश्विक स्वास्थ्य संकट के रूप में रखा है। उन्होंने आगे कहा कि, एड्स को खत्म करने के लिए विज्ञान आधारित रास्ता है, लेकिन दुख की बात है कि यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं है।

यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कार्य करता है, तो इस दशक में 3.6 मिलियन नए एचआईवी संक्रमण और 1.7 मिलियन एड्स से संबंधित मौतों को रोका जा सकेगा। सकोरोसी ने कहा, सभी सदस्य देशों और हितधारकों से एड्स को समाप्त करने के लिए अपनी राजनीतिक और वित्तीय प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, हमें साक्ष्य-सूचित सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए, जैसे परीक्षण और उपचार, साथ ही साथ नई प्रौद्योगिकियों पर वैश्विक सहयोग। स्थायी वित्त पोषण के रूप में अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता की भी अत्यंत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, अगर बराबरी के प्रयास किए जाएं तो दुनिया फिर से पटरी पर आ जाएगी और कोई पीछे नहीं छूटेगा। एड्स संकट विज्ञान, एकजुटता और स्थिरता पर आधारित समाधानों के लिए तैयार है। मैं सभी को कॉल में शामिल होने और कार्रवाई करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Dec 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story