बुडापेस्ट में अधिक वेतन के लिए शिक्षकों ने किया विरोध

Teachers protest for higher wages in Budapest
बुडापेस्ट में अधिक वेतन के लिए शिक्षकों ने किया विरोध
अधिकार की मांग बुडापेस्ट में अधिक वेतन के लिए शिक्षकों ने किया विरोध
हाईलाइट
  • शिक्षकों के बिना कोई भविष्य नहीं

डिजिटल डेस्क, बुडापेस्ट। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में संसद के सामने कोसुथ चौक पर ट्रेड यूनियनों और नागरिकों ने ज्यादा वेतन और हड़ताल के अधिकार की मांग को लेकर एक बड़ा प्रदर्शन किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह वर्ग शनिवार को 10,000 से ज्यादा शिक्षकों और छात्रों से भरा हुआ था, जिनमें से कई ने प्लेड शर्ट पहन रखी थी, जो पिछले वर्षों में शिक्षकों का प्रतीक बन गई है। प्रदर्शनकारी ने कहा, कम वेतन के बावजूद पढ़ाना जारी रखे हुए हैं। शिक्षकों के बिना कोई भविष्य नहीं है और कल कौन पढ़ाने वाला है? शिक्षक वर्षों से सरकार से तत्काल वेतन बंदोबस्त और कार्यभार में कमी की मांग कर रहे हैं।

सरकार और ट्रेड यूनियनों के बीच 16 मार्च को महीनों तक निष्फल बातचीत के बाद बुडापेस्ट और हंगरी के प्रमुख शहरों के स्कूलों में हड़तालें हुई। शिक्षक वेतन वृद्धि, अपने अनिवार्य घंटों में कमी और स्कूलों में काम करने वाले गैर-शिक्षण कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की भी मांग कर रहे हैं।

18 साल के एक छात्र पीटर लिस्केट्स ने सिन्हुआ को बताया, शिक्षक नाराज हैं क्योंकि सरकार ने बेहतर परिस्थितियों पर बातचीत करने और उन्हें अधिक सम्मान देने के बजाय उनके लिए हड़ताल करना असंभव बना दिया है। स्थानीय वेबसाइट एचआरपोर्टलडॉटएचयूडॉट की एक रिपोर्ट के अनुसार, हंगरी में शिक्षकों का वेतन बहुत कम है, जो कि लगभग 207,000 फोरिंट नेट (613 डॉलर) प्रति माह है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   20 March 2022 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story