बीते माह ही ट्यूनीशिया से आया था फ्रांसीसी चर्च में हमला करने वाला

The attacker in the French Church came from Tunisia last month
बीते माह ही ट्यूनीशिया से आया था फ्रांसीसी चर्च में हमला करने वाला
बीते माह ही ट्यूनीशिया से आया था फ्रांसीसी चर्च में हमला करने वाला
हाईलाइट
  • बीते माह ही ट्यूनीशिया से आया था फ्रांसीसी चर्च में हमला करने वाला

पेरिस, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। ट्यूनीशियाई व्यक्ति, जिसने फ्रांसीसी शहर नीस में एक चर्च के अंदर तीन लोगों की चाकू से वार कर हत्या कर दी थी, वो पिछले महीने एक प्रवासी नाव पर सवार होकर यूरोप से पहुंचा था।

अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बीबीसी की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि उसकी पहचान 21 वर्षीय ब्राहिम औइस्सौई के रूप में हुई है, जिसकी हालत फिलहाल गंभीर है, क्योंकि गुरुवार को हमले के बाद पुलिस की ओर से गोली मारे जाने के बाद वह घायल हो गया था। जब वह इतालवी द्वीप लैंपड्यूसा पहुंचा था तो उसे इतालवी रेड क्रॉस दस्तावेज जारी किया गया था।

एक बयान में, मुख्य आतंकवाद-रोधी अभियोजक जीन-फ्रैंकोइस रिकार्ड ने कहा कि ब्राहिम के कब्जे से एक कुरान की प्रति, दो फोन और 12 इंच का चाकू मिला है।

बीबीसी ने रिकार्ड के हवाले से कहा, हमें हमलावर द्वारा छोड़ा गया एक बैग भी मिला। इस बैग में दो चाकू थे, जो हमले में इस्तेमाल नहीं किए गए थे।

नीस शहर में यह घटना नॉट्रे डैम चर्च में हुई। नॉट्रे डैम चर्च फ्रांस के काफी विख्यात है।

रिकार्ड ने बताया कि तीन पीड़ितों में से एक 60 वर्षीय महिला का सिर धड़ से अलग कर दिया गया ।

इसके अलावा हमले में 55 वर्षीय महिला विंसेंट लोक्स की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जो कथित तौर पर 10 साल से अधिक समय तक बेसिलिका में ही काम कर रही थी। इसके अलावा तीसरा पीड़ित सिमोन बैरेटो सिल्वा के रूप में पहचाना गया है, जिस पर कई बार चाकू से वार किए गए थे, वह पास के एक कैफे की तरफ भागा मगर कुछ ही देर में उसने भी दम तोड़ दिया।

फ्रेंच मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि माना जाता है कि 47 वर्षीय एक व्यक्ति, जो ब्राहिम के संपर्क में था, उसे गुरुवार रात हिरासत में लिया गया है।

बीबीसी ने बताया कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जिन्होंने गुरुवार को बाद में हमले स्थल का दौरा किया, उन्होंने इस घटना को इस्लामी आतंकवादी हमला माना और कहा कि सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा के लिए तैनात सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 7,000 कर दी जाएगी।

फ्रांस ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा अलर्ट को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है।

एकेके/जेएनएस

Created On :   30 Oct 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story