तंजानिया के विक्टोरिया झील में बढ़ रहा है खतरा

The danger is increasing in Lake Victoria, Tanzania
तंजानिया के विक्टोरिया झील में बढ़ रहा है खतरा
जल पर खतरा तंजानिया के विक्टोरिया झील में बढ़ रहा है खतरा
हाईलाइट
  • जागरूकता अभियान की जरूरत

डिजिटल डेस्क, डोडोमा। तंजानिया के एक मंत्री ने संसद में बताया कि बढ़ती मानवीय गतिविधियां और जनसंख्या में वृद्धि, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पानी की झील विक्टोरिया के लिए खतरा बन रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यावरण के लिए जिम्मेदार उपराष्ट्रपति कार्यालय में राज्य मंत्री सेलेमानी जाफो ने कहा कि झील के सामने मानवीय गतिविधियों में घरों और उद्योगों से ठोस कचरे का डंपिंग शामिल है। जाफो ने राजधानी डोडोमा में सदन को बताया कि अन्य मानवीय गतिविधियां स्थायी कृषि हैं जो जल प्रदूषण, कीटनाशकों के अनुचित उपयोग, औद्योगिक उर्वरकों और झील से सटे अस्थिर खनन का कारण बनती हैं। उन्होंने निवासियों, निर्माताओं और मछुआरों पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे झील के पर्यावरण को खराब करने के लिए जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार झील की सुरक्षा के उद्देश्य से उपाय कर रही है, जिसमें जागरूकता अभियान और कार्यक्रम आयोजित करना और अवैध मछली पकड़ने के खिलाफ लड़ाई शामिल है। जाफो ने कहा कि सरकार देश की महान झीलों के प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कानूनों में संशोधन कर रही है, नियम, दिशानिर्देश और रणनीतियां बना रही है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   10 Feb 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story