तिब्बत संबंधी सवाल चीन का अंदरूनी मामला है

Tibet question is Chinas internal matter
तिब्बत संबंधी सवाल चीन का अंदरूनी मामला है
चीन तिब्बत संबंधी सवाल चीन का अंदरूनी मामला है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। तिब्बत के मानवाधिकार मुद्दे पर अमेरिकी पक्ष ने हाल में अनुचित बात कही। इसकी चर्चा में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 12 दिसम्बर को राजधानी पेइचिंग में आयोजित एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तिब्बत संबंधी सवाल चीन का अंदरूनी मामला है, किसी भी देश को इसमें हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है।

वांग वनपिन ने कहा कि अमेरिका ने अमेरिका के कानून के मुताबिक तथाकथित तिब्बती मानवाधिकार सवाल के बहाने चीन के पदाधिकारियों के खिलाफ गैरकानूनी प्रतिबंध लगाया। अमेरिका की कार्रवाई ने चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप किया है और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है। वांग ने कहा कि अमेरिका को दूसरे देश के खिलाफ पाबंदी लगाने का अधिकार नहीं है। अमेरिका विश्व पुलिस नहीं है। चीन अमेरिका से तथाकथित पाबंदी को उठाने और तिब्बती मामलों और चीन के अंदरूनी मामलों में दखलंदाजी बंद करने का आह्वान करता है। चीन खुद के कानूनी हितों की रक्षा करने के लिए प्रबल कदम उठाएगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Dec 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story