comScore

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हुआ अमेरिका, पक्षपात का लगाया आरोप

June 20th, 2018 14:48 IST
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हुआ अमेरिका, पक्षपात का लगाया आरोप

हाईलाइट

  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हुआ अमेरिका
  • निकी हेली ने लगाया पक्षपात का आरोप
  • अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोमिप्यो ने बताया परिषद सुधार करने के प्रति गंभीर नहीं है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में सुधार न होने की वजह से अमेरिका ने परिषद से बाहर होने का फैसला कर लिया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की एंबेसडर निकी हेली ने कहा है कि 47 सदस्यों वाली यह परिषद इजराइल विरोधी है। उन्होंने परिषद पर पक्षपात का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोमिप्यो ने कहा है कि परिषद सुधार करने के प्रति गंभीर नहीं है। 

बता दें कि अमेरिका तीन साल से परिषद में सुधार की मांग कर रहा था, लेकिन इस ओर परिषद ने ध्यान नहीं दिया। निकी हेली ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की घोषणा की। निकी हैली ने कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हो रहा है। 

सुधार पर नहीं बनी सहमति
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद और अमेरिका के बीच सुधार पर सहमति नहीं बन सकी। मानवाधिकार परिषद ने अमेरिका की बात मनाने से इंकार कर दिया। नतीजतन अमेरिका ने परिषद से बाहर होने का ऐलान कर दिया। बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका तीन बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों से किनारा कर चुका है। इससे पहले उसने पेरिस क्लाइमेट चेंज फिर ईरान परमाणु समझौते से बाहर होने का ऐलान किया था।

Image result for donald trump with nikki haley

निकी हेली ने लगाया आरोप
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद पर निकी हेली ने आरोप लगाते हुए कहा है कि परिषद मानवाधिकार उल्लंघन करने वाले देशों का बचाव कर रहा है। चीन, क्यूबा, ईरान और वेनेजुएला जैसे देशों का हवाला देते हुए हेली ने कहा कि परिषद में कई ऐसे सदस्य हैं जो नागरिकों के बुनियादी मानवाधिकार की इज्जत नहीं करते। उन्होंने कहा परिषद लगातार उन देशों को बलि का बकरा बनाता है जिनका मानवाधिकार मामले में रिकॉर्ड बेहतर है, ताकि वो इसे तोड़ने वालों से दुनिया का ध्यान हटा सके। 
 

Image result for nikki haley

कमेंट करें
s8btJ