दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रंप ने रद्द किया स्टेट सेक्रेटरी पोंपियो का नॉर्थ कोरिया दौरा, ये हैं प्रमुख वजह

August 25th, 2018

हाईलाइट

  • अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को स्टेट सेक्रेटरी माइक पोंपियो को अपनी नॉर्थ कोरिया की यात्रा को रद्द करने को कहा।
  • परमाणु निरस्त्रीकरण की धीमी गती और चाइना के साथ चल रहे ट्रेड वॉर को बताया दौरा रद्द करने की वजह बताया है।
  • माइक पोंपियो का पद संभालने के बाद प्योंगयांग का चौथा दौरा होता।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को स्टेट सेक्रेटरी माइक पोंपियो को अपनी नॉर्थ कोरिया की यात्रा रद्द करने को कहा। इसके पीछे की वजह उन्होंने नॉर्थ कोरिया की परमाणु निरस्त्रीकरण की धीमी गती और चाइना के साथ चल रहे ट्रेड वॉर को बताया है। बता दें कि इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा था कि जल्द ही विदेश मंत्री माइक पोंपियो उत्तर कोरिया के लिए रवाना होंगे। पद संभालने के बाद यह उनका प्योंगयांग का चौथा दौरा होता।

 



क्या कहा डोनाल्ड ट्रंप ने?
ट्रम्प ने ट्वीट किया, "मैंने स्टेट सेक्रेटरी माइक पोंपियो को उत्तर कोरिया की यात्रा को कैंसिल करने के लिए कहा है, क्योंकि मुझे लगता है कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में पर्याप्त प्रगति नहीं हो रही हैं। इसके अतिरिक्त, चीन के साथ हमारे मजबूत व्यापारिक रुख के कारण, मुझे विश्वास नहीं है कि वे  परमाणुकरण की प्रक्रिया में मदद कर रहे हैं (संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के बावजूद)।

 



डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, निकट भविष्य में हम  स्टेट सेक्रेटरी पोंपियो के उत्तरी कोरिया जाने की उम्मीद कर रहे हैं। चीन के साथ हमारे व्यापार संबंधों के समाधान के बाद इसकी सबसे अधिक संभावना है। इस बीच मैं अपने वॉर्म रिगार्ड्स और सम्मान चेयरमैन किम को भेजना चाहता हूं। मैं जल्द ही उन्हें देखने की उम्मीद करता हूं!

 

 

खबरें और भी हैं...