UNSC में तुर्की के राष्ट्रपति ने किया कश्मीर का जिक्र, भारत ने जताई आपत्ति 

Turkeys President mentioned Kashmir in UNSC, India objected
UNSC में तुर्की के राष्ट्रपति ने किया कश्मीर का जिक्र, भारत ने जताई आपत्ति 
संयुक्त राष्ट्र महासभा UNSC में तुर्की के राष्ट्रपति ने किया कश्मीर का जिक्र, भारत ने जताई आपत्ति 
हाईलाइट
  • UNSC में तुर्की के राष्ट्रपति ने किया कश्मीर का जिक्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में कश्मीर का जिक्र करने वाले तुर्की को कुछ ही देर बाद भारत ने करारा जवाब दिया और उसकी पाकिस्तान के साथ दोस्ती एक बार फिर भारी पड़ गई। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की बैठक में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने अपने संबोधन में कश्मीर का मुद्दा उठाया था। इसके ठीक बाद काउंटर अटैक के रूप में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर साइप्रस के मुद्दे पर तुर्की को घेर लिया।

 

ऐसे में इसे तुर्की के कश्मीर जिक्र का भारतीय पलटवार के रूप में देखा जा रहा है। एर्दोआन ने मंगलवार को सामान्य चर्चा में अपने संबोधन में कहा, "हमारा मानना है कि कश्मीर को लेकर 74 साल से जारी समस्या को दोनों पक्षों को संवाद तथा संयुक्त राष्ट्र के प्रासंगिक प्रस्तावों के जरिये हल करना चाहिये।" पिछले साल भी एर्दोआन ने सामान्य चर्चा के लिए अपने पहले से रिकॉर्ड किए गए बयान में जम्मू-कश्मीर का जिक्र किया था। भारत ने उस वक्त इसे "पूरी तरह अस्वीकार्य" बताया था और कहा था कि तुर्की को अन्य राष्ट्रों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए और अपनी नीतियों पर गहराई से विचार करना चाहिए। 

 

 

मुस्लिम देशों से तुर्की की नजदीकी 

दरअसल, तुर्की की ओर से अक्सर कश्मीर समेत कई मुद्दों पर बयानबाजी की जाती रही है। एक तरफ सऊदी अरब इस मुद्दे पर तटस्थ रहा है, लेकिन तुर्की बीते कुछ सालों से मुस्लिम देशो की रहनुमाई के नाम पर कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है। असल में तुर्की यह चाहता है कि वह सऊदी अरब के मुकाबले मुस्लिम जगत में खुद को लीडर के तौर पर पेश कर सके। बीते कुछ सालों में पाकिस्तान के रिश्ते एक तरफ सऊदी अरब से पहले के मुकाबले कमजोर पड़े हैं तो वहीं तुर्की से बेहतर हुए हैं। यह भी एक वजह है कि तुर्की की ओर से अक्सर कश्मीर के मसले पर टिप्पणी की जाती रही है। पाकिस्तान से तुर्की की दोस्ती भी अक्सर कश्मीर मुद्दे पर बोलने के लिए मजबूर करती है। 

Created On :   22 Sep 2021 3:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story