यूक्रेन-रूस संकट: यूक्रेन रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी मुख्य वार्ताकार ने कहा, हम गारंटी देते हैं कि यात्रा मार्ग 100 प्रतिशत सुरक्षित होगा

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस ने रविवार को कहा कि थोड़ा इधर-उधर होने के बाद यूक्रेन देश में रूसी सैन्य अभियान को समाप्त करने के लिए बातचीत के लिए बेलारूस को एक टीम भेजने पर सहमत हो गया है। आरटी ने यह जानकारी दी। रूसी मुख्य वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने संवाददाताओं से कहा, कीव ने गोमेल क्षेत्र में नियोजित वार्ता की पुष्टि की, जो रूस और यूक्रेन दोनों की सीमाओं के करीब है। आरटी ने बताया, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पूर्व संस्कृति मंत्री के सहयोगी मेडिंस्की ने कहा कि पार्टियां अब लॉजिस्टिक्स और यूक्रेनियन के लिए अधिकतम सुरक्षा के साथ शिखर सम्मेलन के सटीक स्थान पर निर्णय ले रही हैं। रूसी मुख्य वार्ताकार ने कहा, हम गारंटी देते हैं कि यात्रा मार्ग 100 प्रतिशत सुरक्षित होगा। हम यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की प्रतीक्षा करेंगे।

रूसी टीम रविवार को गोमेल पहुंची, जहां उन्होंने कहा कि यूक्रेन के साथ बातचीत की योजना बनाई गई। यह तर्क देते हुए कि रूसी सैनिक यूक्रेन पर हमले करने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग कर रहे हैं, कीव ने कहा कि वह तटस्थ आधार पर बातचीत करना चाहता है। हालांकि, मिन्स्क ने इनकार किया कि उनके बल रूसी ऑपरेशन में भाग ले रहे थे।

रूसियों ने शुरू में कहा था कि उनकी टीम स्थानीय समय दोपहर 3 बजे तक बेलारूस में रहेगी। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने बेलारूसी समकक्ष, अलेक्जेंडर लुकाशेंको से फोन पर बात की। लुकाशेंको की प्रवक्ता नतालिया ईसमोंट के अनुसार, समय सीमा को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि बेलारूसी नेता ने तब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की, जो बाद में नियोजित वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए सहमत हुए। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर लुकाशेंको के साथ कॉल की पुष्टि की, लेकिन बातचीत पर कोई टिप्पणी नहीं की।

(आईएएनएस)