जल्द ही वैश्विक खाद्य संकट का कारण बन सकता है यूक्रेन युद्ध

Ukraine war could soon cause global food crisis
जल्द ही वैश्विक खाद्य संकट का कारण बन सकता है यूक्रेन युद्ध
संयुक्त राष्ट्र जल्द ही वैश्विक खाद्य संकट का कारण बन सकता है यूक्रेन युद्ध
हाईलाइट
  • यूक्रेन के बंदरगाहों से आपूर्ति में कटौती

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। बीबीसी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से जल्द ही वैश्विक खाद्य संकट पैदा हो सकता है, जो वर्षों तक बना रह सकता है।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि बढ़ती कीमतों के कारण गरीब देशों में युद्ध ने खाद्य संकट बढ़ा दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर यूक्रेन से निर्यात को युद्ध से पहले के स्तर पर बहाल नहीं किया गया, तो कुछ देशों को लंबे समय तक अकाल का सामना करना पड़ सकता है।

युद्ध के कारण यूक्रेन के बंदरगाहों से आपूर्ति में कटौती की है, जो कभी बड़ी मात्रा में खाना पकाने के तेल के साथ-साथ मक्का और गेहूं जैसे अनाज का निर्यात करता था। इससे वैश्विक आपूर्ति कम हो गई है और विकल्पों की कीमत बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, वैश्विक खाद्य कीमतें पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत अधिक हैं।

गुटेरेस ने कहा कि संघर्ष - महामारी के कारण लाखों लोगों को खाद्य संकट, और उसके बाद कुपोषण और अकाल का सामना करना पड़ सकता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर हम एक साथ मिलकर काम करेंगे, तो अब हमारी दुनिया में पर्याप्त भोजन है। लेकिन जब तक हम इस समस्या का समाधान नहीं करते हैं, हम आने वाले महीनों में वैश्विक खाद्य कमी के खतरे का सामना करेंगे।

उन्होंने चेतावनी दी कि संकट का एकमात्र प्रभावी समाधान यूक्रेन के खाद्य उत्पादन, साथ ही रूस और बेलारूस दोनों में उत्पादित खाद्य को वैश्विक बाजार में वापस लाना है। रूस और यूक्रेन दुनिया की 30 प्रतिशत गेहूं की आपूर्ति का उत्पादन करते हैं। युद्ध से पहले - यूक्रेन को दुनिया की रोटी की टोकरी के रूप में देखा जाता था। वह अपने बंदरगाहों के माध्यम से प्रति माह 45 लाख टन कृषि उत्पाद निर्यात करता था।

जब से रूस ने फरवरी में अपना आक्रमण शुरू किया, निर्यात गिर गया है और कीमतें आसमान छू रही हैं। शनिवार को भारत द्वारा गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद वे और भी चढ़ गए। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यूक्रेन में पिछली फसल के मुकाबले करीब 2 करोड़ टन अनाज फंसा हुआ है, जिसे अगर पहुंचाया जाए, तो इससे वैश्विक बाजारों पर दबाव कम हो सकता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 May 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story