जेलेंस्की : युद्ध के चरम के बाद से यूक्रेन के नुकसान में काफी कमी आई

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • युद्ध के चरम के बाद से यूक्रेन के नुकसान में काफी कमी आई : जेलेंस्की

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि अब हर रोज लगभग 30 सैनिक फ्रंटलाइन पर शहीद हो रहे हैं, जो मई और जून में जारी युद्ध के चरम पर पहुंचने के बाद से एक महत्वपूर्ण कमी है, जब रोजाना 100-200 सैनिक मारे गए थे।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में राष्ट्रपति ने कहा कि मई और जून में जब शत्रुता ऊंचाई पर थी, यूक्रेन प्रतिदिन 100-200 सैनिकों को खो रहा था, लेकिन अब यह संख्या घटकर 30 हो गई है, जिसमें प्रतिदिन लगभग 250 घायल होते हैं।

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के मुताबिक, जेलेंस्की ने कहा, मैं आपको निश्चित रूप से बता सकता हूं, क्योंकि मैं हर दिन इसके साथ रहता हूं।

जेलेंस्की ने हालांकि, 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के कुल सैन्य नुकसान का खुलासा करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि वे रूस की तुलना में कई गुना कम थे।

उन्होंने कहा कि हाल ही में अमेरिका और पश्चिमी सहयोगियों द्वारा हथियारों की आपूर्ति, विशेष रूप से हिमार्स रॉकेट लॉन्चर सिस्टम और 155-एमएम हॉवित्जर ने पूर्वी डोनबास क्षेत्र में स्थिति को स्थिर करने में मदद की है।

राष्ट्रपति के हवाले से कहा गया है, पहले रूसी 12,000 यूक्रेनी गोले के खिलाफ रोजाना 12,000 तोपखाने के गोले दागते थे, लेकिन अब यूक्रेन प्रतिदिन लगभग 6,000 गोले का उत्पादन कर सकता है, जबकि रूस को गोला-बारूद और सैनिकों की कमी का अनुभव होने लगा है।

जेलेंस्की के अनुसार, गोलाबारी के संतुलन में इस बदलाव से यूक्रेनी नुकसान को कम करने में मदद मिली है।

राष्ट्रपति ने कहा कि डोनबास में अग्रिम पंक्ति के स्थिरीकरण से यूक्रेन अन्य दिशाओं में आगे बढ़ सकेगा।

हालांकि, उन्होंने इस बात पर चर्चा करने से इनकार कर दिया कि यूक्रेन कहां और कब जवाबी कार्रवाई शुरू करने की योजना बना रहा है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यूक्रेन को रूसी मिसाइलों से यूक्रेनी शहरों की रक्षा के लिए हवाई रक्षा उपकरणों की जरूरत है।

राष्ट्रपति ने कहा कि 5 अरब डॉलर के मासिक बजट घाटे के साथ यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को बचाए रखने की तुलना में हवाई रक्षा उपकरणों की कीमत अमेरिका और यूरोप को काफी कम होगी।

इससे पहले, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा था कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों को मेयर में सबसे बड़ा नुकसान हुआ, जब प्रतिदिन 100 सैनिक मर रहे थे, और 300 से 400 के बीच घायल हो रहे थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...