संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का आह्वान किया

UN deputy chief calls for promoting womens participation in peacebuilding
संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का आह्वान किया
दुनिया संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का आह्वान किया
हाईलाइट
  • पिछले 20 वर्षों में शांति और सुरक्षा के हमारे दृष्टिकोण को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को संघर्ष-रोकथाम और शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रयास तेज करने चाहिए।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मोहम्मद ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सशस्त्र समूहों द्वारा त्रस्त क्षेत्रों में शांति के पथ के रूप में महिलाओं के लचीलेपन और नेतृत्व को मजबूत करने के विषय पर खुली बहस में बताया। सभी स्तरों पर महिलाओं की भागीदारी ने पिछले 20 वर्षों में शांति और सुरक्षा के हमारे दृष्टिकोण को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, जब हम समावेश और भागीदारी के द्वार खोलते हैं, तो हम संघर्ष-रोकथाम और शांति निर्माण में एक बड़ा कदम उठाते हैं।दशकों के साक्ष्य के बावजूद कि लैंगिक समानता स्थायी शांति और संघर्ष की रोकथाम का मार्ग प्रदान करती है, हम विपरीत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, मोहम्मद ने कहा, प्रगति धीमी रही है।

मोहम्मद ने कहा कि 1995 और 2019 के बीच, प्रमुख शांति प्रक्रियाओं में महिलाओं ने औसतन केवल 13 प्रतिशत वातार्कारों, 6 प्रतिशत मध्यस्थों और 6 प्रतिशत हस्ताक्षरकर्ताओं का गठन किया।उन्होंने कहा कि शांति प्रक्रियाओं में महिलाओं की भागीदारी और उनके जीवन को प्रभावित करने वाले फैसलों पर प्रभाव अब भी बहुत पीछे है, जो समावेशी, टिकाऊ और स्थायी शांति के लिए एक वास्तविक बाधा है।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने पितृसत्तात्मक मानदंडों को समाप्त करने का आह्वान किया, जो महिलाओं को सत्ता से बाहर करते हैं, अधिक महिला मध्यस्थों और वातार्कारों को आगे बढ़ाते हैं और साथ ही अग्रिम पंक्ति में महिला शांति निर्माताओं के लिए अधिक से अधिक अनुमानित वित्तपोषण हासिल करते हैं।उन्होंने कहा, हमें चुनाव निगरानी, सुरक्षा क्षेत्र में सुधार, निरस्त्रीकरण, विमुद्रीकरण और न्याय प्रणाली में महिलाओं के समावेश में तेजी लाने के लिए विशेष कोटा सहित पूर्ण लैंगिक समानता की आवश्यकता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story