संयुक्त राष्ट्र मिशन अफगानिस्तान में नागरिकों पर पाकिस्तान के हवाई हमले से चिंतित

UN mission concerned over Pakistans airstrikes on civilians in Afghanistan
संयुक्त राष्ट्र मिशन अफगानिस्तान में नागरिकों पर पाकिस्तान के हवाई हमले से चिंतित
पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मिशन अफगानिस्तान में नागरिकों पर पाकिस्तान के हवाई हमले से चिंतित
हाईलाइट
  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) ने अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार प्रांतों पर पाकिस्तानी विमानों के हवाई हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और नागरिकों की हत्याओं पर गहरी चिंता व्यक्त की। ये जानकारी खामा प्रेस ने दी।

यूएनएएमए ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि वे जमीन पर तथ्यों को स्थापित करने और नुकसान की सीमा को सत्यापित करने के लिए काम कर रहे हैं। ट्वीट के अनुसार, यूएनएएमए कल रात खोस्त और कुनार प्रांतों में हवाई हमलों के कारण महिलाओं और बच्चों सहित नागरिकों के हताहत होने की खबरों को लेकर बहुत चिंतित है।

पाकिस्तानी विमानों द्वारा किए गए हवाई हमलों ने शनिवार दोपहर को खोस्त प्रांत में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया और बमबारी की सोशल मीडिया पर अफगानों द्वारा व्यापक रूप से निंदा की गई। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भी हवाई हमलों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे मानवता के खिलाफ अपराध और अफगानिस्तान की राष्ट्रीय संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय सिद्धांतों का उल्लंघन करार दिया।

हामिद करजई ने पाकिस्तान से अपनी नीतियों में बदलाव लाने और क्षेत्र में आतंकवाद को खत्म करने के लिए अफगानिस्तान के साथ बेहतर संबंधों की तलाश करने का आह्वान किया। खामा प्रेस ने बताया कि उप सूचना और संस्कृति मंत्री और अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने खोस्त और कुनार प्रांतों पर पाकिस्तान के हालिया हवाई हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि इस तरह के हमलों के गंभीर परिणाम होंगे।

जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका को हराकर अफगानों ने साबित कर दिया है कि वे अपने देश की रक्षा कर सकते हैं, इसलिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान के लोगों के धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए। मुजाहिद ने कहा, हम कूटनीतिक चैनलों और बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इस तरह के कृत्यों से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव पैदा होगा, जिससे ऐसे संघर्ष होंगे जो किसी के पक्ष में नहीं होंगे।

इसके अलावा, मुजाहिद ने कहा कि खोस्त प्रांत में वजीरिस्तान के शरणार्थियों को निशाना बनाया गया जिसमें महिलाओं और बच्चों को मार दिया गया। पाकिस्तान के विमानों ने दक्षिणपूर्वी खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में नागरिकों के घरों पर बमबारी की, जिसमें कम से कम 60 नागरिक मारे गए। आईईए के विदेश मंत्रालय ने काबुल में पाकिस्तान के राजदूत मंसूर अहमद खान को भी मंत्रालय में तलब किया और भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए कहा है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   17 April 2022 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story