बढ़ती कीमतों के कारण हैती में अशांति बढ़ रही

UN says Rising prices increasing unrest in Haiti
बढ़ती कीमतों के कारण हैती में अशांति बढ़ रही
संयुक्त राष्ट्र बढ़ती कीमतों के कारण हैती में अशांति बढ़ रही
हाईलाइट
  • पांच साल से कम उम्र के लगभग 100
  • 000 बच्चे कुपोषण से पीड़ित हैं

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) और संयुक्त राष्ट्र की अन्य एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि खाद्य और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से हैती में नागरिक अशांति बढ़ रही है।

डब्ल्यूएफपी के लिए हैती में कंट्री डायरेक्टर जीन-मार्टिन बाउर ने शुक्रवार को एक वीडियो लिंक के माध्यम से एक प्रेस वार्ता में कहा कि देश खाद्य असुरक्षा और यहां तक कि मानवीय तबाही में चिंताजनक प्रवृत्तियों का सामना कर रहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, देश में 30 प्रतिशत की मुद्रास्फीति 20 वर्षो में सबसे खराब है, विशेष रूप से खाद्य मुद्रास्फीति। अगस्त में खाद्य टोकरी की कीमत एक साल पहले की तुलना में 63 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने शुक्रवार को जारी एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण (आईपीसी) रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश में खाद्य असुरक्षा की गंभीरता और सीमा काफी खराब होती जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, देश में 4.7 मिलियन लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं और 18 लाख लोग खाद्य असुरक्षा के आपातकालीन स्तरों का सामना कर रहे हैं, जो छह महीने पहले की तुलना में क्रमश: 200,000 और 5 लाख लोगों की वृद्धि है।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के जेम्स एल्डर ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में बताया कि हैती में पांच साल से कम उम्र के लगभग 100,000 बच्चे कुपोषण से पीड़ित हैं।

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि शुक्रवार तक हाईटियन स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हैजा के 357 संदिग्ध मामले थे, 35 मामलों की पुष्टि हुई और 21 लोगों की मौत की पुष्टि हुई।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Oct 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story