इथियोपिया में शांति की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं यूएन महासचिव

UN Secretary General excited about prospects for peace in Ethiopia
इथियोपिया में शांति की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं यूएन महासचिव
संयुक्त राष्ट्र इथियोपिया में शांति की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं यूएन महासचिव
हाईलाइट
  • संघर्ष के राजनीतिक और राजनयिक समाधान

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह उत्तरी इथियोपिया में सशस्त्र संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की संभावनाओं से उत्साहित हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने अफ्रीका के हॉर्न के लिए अफ्रीकी संघ (एयू) के उच्च प्रतिनिधि ओलुसेगुन ओबासंजो के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, ताकि इथियोपिया में संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया जा सके। ओबासंजो ने उन्हें इथियोपिया की सरकार और टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) द्वारा हिंसक संघर्ष के समाधान की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

गुटेरेस ने कहा, ओबासंजो ने आशावाद व्यक्त किया कि संघर्ष के राजनीतिक और राजनयिक समाधान के लिए अब एक वास्तविक अवसर है, मुझे खुशी है कि एक साल से अधिक समय के सशस्त्र संघर्ष के बाद, जिसने इथियोपिया और शेष क्षेत्र में लाखों लोगों को प्रभावित किया है, अब शांति बनाने का एक स्पष्ट प्रयास है।

इथियोपिया के कुछ हिस्सों में चल रहे सैन्य अभियान शांति प्रक्रिया के लिए एक चुनौती बने हुए हैं और विश्वास-निर्माण के उपायों में खटास है, जो हमें उम्मीद है कि संघर्ष में सभी पक्षों द्वारा उठाए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, मैं सभी पक्षों से शांति स्थापना के लिए सही दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में शत्रुता को समाप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ने के अपने आह्वान को दोहराता हूं।

संयुक्त राष्ट्र इथियोपिया में एक सर्व-समावेशी और राष्ट्रीय स्वामित्व वाली बातचीत, शांति, सुरक्षा और सुलह प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए तैयार है। गुटेरेस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शांति के लिए ईमानदारी और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए सभी पक्षों की आवश्यकता पर जोर देना जारी रखना चाहिए। जबकि एयू के नेतृत्व वाली शांति प्रक्रिया आशा प्रदान करती है, संयुक्त राष्ट्र युद्ध से प्रभावित इथियोपिया के विभिन्न हिस्सों में मानवीय स्थिति के बारे में चिंतित है, उन्होंने संघर्ष में सभी अभिनेताओं को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करने और जरूरतमंदों को सुविधा प्रदान करने का आह्वान किया। इथियोपियाई संघीय सरकारी बल और टीपीएलएफ नवंबर 2020 से टाइग्रे में एक-दूसरे से लड़ रहे हैं। संघर्ष बाद में पड़ोसी अफार और अमहारा क्षेत्रों में फैल गया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Jan 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story