संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने यूएन और एयू के बीच सहयोग की सराहना की

UN Secretary General Guterres commends cooperation between UN and AU
संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने यूएन और एयू के बीच सहयोग की सराहना की
सर्वश्रेष्ठ सहयोग संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने यूएन और एयू के बीच सहयोग की सराहना की
हाईलाइट
  • एकीकरण
  • शांति और समृद्धि

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और अफ्रीकी संघ (एयू) के बीच अब तक के सर्वश्रेष्ठ सहयोग की सराहना करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि आगे बड़ी चुनौतियां हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र और एयू के बीच सहयोग पर सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि अपनी स्थापना के 20 वर्षों में, अफ्रीकी संघ ने महाद्वीप पर एकीकरण, शांति और समृद्धि की दिशा में काम करने का ²ढ़ संकल्प दिखाया है।

उन्होंने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ के बीच सहयोग कभी मजबूत नहीं रहा, लेकिन बड़ी चुनौतियां बनी हुई हैं, जिनमें संघर्ष और असंवैधानिक सरकार परिवर्तन शामिल हैं। कई अफ्रीकियों के लिए, जलवायु परिवर्तन कोई दूर का खतरा नहीं है, बल्कि एक दैनिक वास्तविकता है।

उन्होंने कहा है, जैसा कि हम अगले महीने मिस्र में सीओपी27 की तैयारी कर रहे हैं, मैं नेताओं से, विशेष रूप से जी20 देशों से, जो कि 80 प्रतिशत ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं, अंत में तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं।

उन्होंने कहा, विकसित देशों को भी अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना चाहिए, जिसकी शुरूआत विकासशील देशों के लिए सालाना 100 अरब डॉलर और अनुकूलन के लिए डबल फंडिंग प्रदान करने की उनकी प्रतिज्ञा से होती है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि जलवायु सम्मेलन को नुकसान और क्षति पर भी ठोस कार्रवाई करनी चाहिए। यह केवल विकसित और विकासशील देशों के बीच भरोसे का मामला नहीं है। कई देशों के लिए और विशेष रूप से अफ्रीका में, यह अस्तित्व का सवाल है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story