संयुक्त राष्ट्र किस्वाहिली भाषा को बढ़ावा देगा

UN to promote Kiswahili language
संयुक्त राष्ट्र किस्वाहिली भाषा को बढ़ावा देगा
यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र किस्वाहिली भाषा को बढ़ावा देगा

डिजिटल डेस्क, नैरोबी। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने कहा है कि वह अफ्रीकी एकता को बढ़ावा देने के लिए किस्वाहिली भाषा को बढ़ावा देगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्षेत्रीय कार्यालय ह्यूबर्ट गिजेन (यूनेस्को) के हवाले से बताया, हम किस्वाहिली में उत्पादित संसाधनों और वैज्ञानिक ज्ञान सामग्री के अनुवाद और उपलब्धता का समर्थन करके इसे बढ़ावा दे रहे हैं, जिसमें अफ्रीका के यूनेस्को सामान्य इतिहास का स्मारकीय संग्रह भी शामिल है। अफ्रीका और केन्या के प्रतिनिधि ने गुरुवार शाम को पहले विश्व किस्वाहिली भाषा दिवस को आगे बढ़ाने के लिए आयोजित समारोह में यह बात कही।

गिजेन ने केन्या की राजधानी नैरोबी में कहा कि उनका संगठन बहुभाषी शिक्षा, मीडिया बहुलवाद, सांस्कृतिक विविधता और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के माध्यम से किस्वाहिली भाषा को बढ़ावा देता है। यूनेस्को ने 2021 में अपने 41वें आम सम्मेलन सत्र में प्रत्येक वर्ष 7 जुलाई को विश्व किस्वाहिली भाषा दिवस के रूप में घोषित किया।

किस्वाहिली अफ्रीकी संघ, पूर्वी अफ्रीकी समुदाय और दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। गिजेन ने पाया कि किस्वाहिली अन्य अफ्रीकी भाषाओं के साथ शब्दों और अवधारणाओं को साझा करता है और इसलिए प्रभावशाली एकीकरण शक्ति है।

उन्होंने खुलासा किया कि यह भाषा यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभाएगी कि अफ्रीकी महाद्वीप अपनी पूरी क्षमता का एहसास करे, एक ऐसा लक्ष्य जिसके लिए यूनेस्को भी अफ्रीका में अपने कार्यक्रमों के माध्यम से काम करता है। उन्होंने कहा, 200 मिलियन से अधिक वक्ताओं के साथ, यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली अफ्रीकी भाषाओं में से एक है, जिसमें एक दर्जन से अधिक मुख्य बोलियां शामिल हैं ।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story