यूएनजीए के प्रस्ताव में क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध खत्म करने की मांग

UNGA resolution calls for ending US sanctions on Cuba
यूएनजीए के प्रस्ताव में क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध खत्म करने की मांग
वाशिंगटन यूएनजीए के प्रस्ताव में क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध खत्म करने की मांग
हाईलाइट
  • 185 मतों के साथ प्रस्ताव पारित किया गया

डिजिटलल डेस्क, वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने क्यूबा पर दशकों पुराने अमेरिकी प्रतिबंध को खत्म करने की मांग के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को 185 मतों के साथ प्रस्ताव पारित किया गया। अमेरिका और इजराइल ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया और ब्राजील व यूक्रेन ने मतदान में भाग नहीं लिया।

प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासचिव से इसके क्रियान्वयन पर एक रिपोर्ट तैयार करने और अगले वार्षिक सत्र में इसे महासभा के समक्ष प्रस्तुत करने का भी अनुरोध करता है। क्यूबा पर अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक, वाणिज्यिक और वित्तीय प्रतिबंध को समाप्त करने का लगातार 30वां प्रस्ताव था।

1962 में पहली बार लगाई गई पाबंदी को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने और सख्त कर दिया था। उन्होंने हवाना को छोड़कर दोनों देशों से सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने समेत 243 पाबंदी और लगा दी थी। वर्तमान अमेरिकी सरकार ने क्यूबा के अन्य शहरों के लिए उड़ानें फिर शुरू करने की अनुमति दी, लेकिन द्वीप राष्ट्र के खिलाफ प्रतिबंधों का जाल अभी काफी हद तक बना हुआ है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Nov 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story