अमेरिकी राजदूत जल्द करेंगे सियोल का दौरा, उत्तर कोरिया के विषय पर होगी चर्चा

US ambassador to visit Seoul to discuss North Korea
अमेरिकी राजदूत जल्द करेंगे सियोल का दौरा, उत्तर कोरिया के विषय पर होगी चर्चा
सियोल दौरा अमेरिकी राजदूत जल्द करेंगे सियोल का दौरा, उत्तर कोरिया के विषय पर होगी चर्चा

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया के विषय पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अमेरिकी राजदूत इस सप्ताह के आखिर में सियोल का दौरा करेंगे, क्योंकि उनके आगमन में एक दिन की देरी हुई है। यह जानकारी सूत्र ने शुक्रवार को दी। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष नोह क्यू-डुक के साथ परामर्श के लिए शुक्रवार को यहां तीन दिवसीय यात्रा शुरू करनी थी।

सूत्र जिन्होंने नाम न छापने का अनुरोध किया और कारण के बारे में विस्तार से नहीं बताया, उन्होंने कहा, हालांकि, उनकी यात्रा का कार्यक्रम बदल गया है और वह शनिवार को सियोल के लिए उड़ान भरने की योजना बना रहे हैं। किम और नोह के रविवार को फिर से मिलने और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन सहित कोरियाई प्रायद्वीप से संबंधित लंबित मुद्दों पर चर्चा जारी रखने की व्यापक रूप से उम्मीद है, जो 1950 53 कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा के रूप में सियोल और वाशिंगटन ने फिर से शुरू करने के लिए कूटनीति समावेशी शासन के साथ लंबे समय से रुकी हुई बातचीत को आगे बढ़ाया।

सियोल सीमा पार संबंधों में सुधार और प्रायद्वीप पर स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए घोषणा को एक कदम के रूप में उपयोग करने की उम्मीद कर रहा है। विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग ने बुधवार को एक संसदीय ऑडिट के दौरान सांसदों से कहा, युद्ध के अंत की घोषणा शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के कई विकल्पों में से एक है। यह कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति प्रक्रिया का पहला और एक आवश्यक कदम है। प्योंगयांग ने मंगलवार को पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल दागते हुए बातचीत की संभावित वापसी के बारे में मिलेजुले संकेत भेजे, जो इस साल इसका आठवां ज्ञात प्रमुख मिसाइल परीक्षण हैं।

उत्तर, हालांकि, तनाव को और तेज करने से पीछे हट गया क्योंकि उसके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि प्रक्षेपण संयुक्त राज्य अमेरिका के उद्देश्य से नहीं था। उत्तर कोरिया पर विचार-विमर्श के लिए किम और नोह ने सोमवार को वाशिंगटन में मुलाकात की। वे अगले दिन त्रिपक्षीय चर्चा के लिए अपने जापानी समकक्ष, ताकेहिरो फुनाकोशी द्वारा शामिल हुए, जहां तीनों ने जल्द से जल्द प्रायद्वीप पर शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। 2019 में हनोई शिखर सम्मेलन के बाद से वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणुकरण वार्ता रुकी हुई है, हालांकि जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि वह बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया के साथ मिलने को तैयार है।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Oct 2021 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story