अमेरिका : यूएस डीएचएस ने प्रवासियों के प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार के बाद घोड़े की गश्त को निलंबित किया

September 24th, 2021

हाईलाइट

  • यूएस डीएचएस ने प्रवासियों के प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार के बाद घोड़े की गश्त को निलंबित किया

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने घोषणा की है कि उन्होंने टेक्सास शहर डेल रियो में घोड़े की गश्त को निलंबित कर दिया है, जो कि मैक्सिको की सीमा पर है। यह एक ऐसा कदम है जो सीमा गश्ती एजेंटों के हाईटियन प्रवासियों के शत्रुतापूर्ण व्यवहार पर सार्वजनिक आक्रोश के बीच आया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीएनएन की एक रिपोर्ट के हवाले से डीएचएस के एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, हमने डेल रियो में अस्थायी रूप से घोड़े की गश्ती का उपयोग बंद कर दिया है। हम ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने के लिए अन्य तरीकों को प्राथमिकता देंगे जो चिकित्सा संकट में हो सकते हैं।

अधिकारी ने कहा कि एजेंसी मेक्सिको की सरकार और अमेरिकी सरकार में हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि उस धागे को खींचने की कोशिश की जा सके और देखें कि हम उन संगठित आंदोलनों में दृश्यता कैसे बढ़ा सकते हैं।

हाउस होमलैंड सिक्योरिटी कमेटी, जिसने प्रवासन संकट पर सुनवाई के दौरान बुधवार को डीएचएस सचिव एलेजांद्रो मेयरकास को ग्रिल किया, उसने घोड़े की गश्त के निलंबन को एक अच्छा कदम कहा।

मेयरकास ने पैनल को बताया कि घटना में शामिल एजेंटों की एक अज्ञात संख्या को प्रशासनिक ड्यूटी पर रखा गया था, इस बीच यह वचन दिया गया कि जांच कुछ दिनों के भीतर समाप्त हो जाएगी।

निष्कासन पर मीडिया पूछताछ के जवाब में, डीएचएस ने कहा कि 12 प्रत्यावर्तन उड़ानें रविवार और बुधवार के बीच अमेरिका से रवाना हुईं और 1,401 हैतियन नागरिक अपने देश लौट आए।

उन्होंने कहा, उड़ानें जारी रहेंगी।

डीएचएस ने कहा कि अन्य 3,206 हैतियन को डेल रियो इंटरनेशनल ब्रिज के नीचे के शिविर से सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा हिरासत या अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

उन्हें या तो शीर्षक 42 के माध्यम से निष्कासित कर दिया जाएगा, जो विदेशी नागरिकों के निष्कासन को अधिकृत करता है जो हाल ही में ऐसे देश में रहे हैं जहां एक संचारी रोग मौजूद है, या हटाने की कार्यवाही की जाएगी।

एजेंसी ने कहा कि 5,000 से कम प्रवासी अभी भी शिविर में बने हुए हैं, जहां अधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा कि रहने की स्थिति कठोर है और कुछ प्रवासी आव्रजन प्रवर्तन एजेंटों द्वारा बल के अत्यधिक उपयोग का लक्ष्य साधे हुए हैं।

इससे पहले गुरुवार को, हैती के लिए विशेष दूत डैनियल फूटे ने हैतियन प्रवासियों को उनके गृह देश में निर्वासित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के अमानवीय, प्रतिकूल निर्णय के विरोध में इस्तीफा दे दिया।

हैतियन राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के मद्देनजर उन्हें जुलाई में ही इस पद पर नियुक्त किया गया था।

 

(आईएएनएस)