प्रवक्ता : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान से दूर रहने के बाद अमेरिका ने भारत के साथ चिंताओं पर चर्चा की

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान से दूर रहने के बाद अमेरिका ने भारत के साथ चिंताओं पर चर्चा की : प्रवक्ता

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस की निंदा करने वाले वोट से दूर रहने के बाद अमेरिका ने भारत के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा की है। अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने यह जानकारी दी।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा परिषद के वोट से दूर रहने के बारे में सोमवार को अपने दैनिक ब्रीफिंग में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा, हमारा अपने भारतीय भागीदारों के साथ नियमित जुड़ाव है। हमारे अमीराती भागीदारों के साथ हमारा नियमित जुड़ाव है। हमारे यूरोपीय सहयोगियों के साथ हमारा नियमित जुड़ाव है। इसलिए हर स्तर पर कई मंचों पर हमने इस बारे में चर्चा की है।

जब रॉयटर्स के एक रिपोर्टर ने उनसे व्यंग्यात्मक ढंग से पूछा, क्या आप भारत के वोटिंग से दूर रहने और संयुक्त अरब अमीरात के दूर रहने से प्रसन्न और संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, विशिष्ट देशों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमने सुना है .. वे अमेरिकी सहयोगियों की तरह हैं।

उन्होंने कहा, बेशक, भारत के साथ हमारे बहुत करीबी संबंध हैं। हमने अपनी चिंताओं, अपनी साझा चिंताओं पर चर्चा की है।

इससे पहले जब एक अन्य रिपोर्टर ने प्राइस को विशेष रूप से उन देशों पर बोलने के लिए कहा, जिन्होंने प्रस्ताव के लिए वोट नहीं दिया , इसपर उन्होंने सवाल को टाल दिया और कहा, हम सहज हैं, हम खुश हैं, हम संतुष्ट हैं इस तथ्य से कि दुनिया, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, यूक्रेन की संप्रभुता, इसकी स्वतंत्रता, इसकी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में जोर से और स्पष्ट रूप से बोलने के लिए खड़ा हुआ है।

आईएएनएस