मिलेट्री बैन पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- प्रतिबंध हटाओ या अंजाम भुगतो

us ministry of external affairs sanctions china for buying s400 missile jets from russia beijing remove ban
मिलेट्री बैन पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- प्रतिबंध हटाओ या अंजाम भुगतो
मिलेट्री बैन पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- प्रतिबंध हटाओ या अंजाम भुगतो
हाईलाइट
  • चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि चीन इस प्रतिबंध का विरोध करता है।
  • चीन ने अमेरिका से चीनी सेना पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की मांग की है।
  • मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के इस गैर जिम्मेदाराना निर्णय से हमारे रिश्ते बिगड़े हैं।

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन ने अमेरिका से चीनी सेना पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की मांग की है। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि चीन इस प्रतिबंध का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के इस गैर जिम्मेदाराना निर्णय से हमारे रिश्ते बिगड़े हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका या तो इस प्रतिबंध को वापस ले नहीं तो इसका परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर रूस से फाइटर जेट खरीदने पर प्रतिबंध लगाया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि अमेरिका ने इंटरनेशनल रिलेशन के सिद्धांतों का उल्लंघन किया है। शुआंग ने कहा, "इससे न केवल चीन की सेना को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है बल्कि रूस से हमारे संबंध भी खराब हुए हैं। इससे हम दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंध भी खराब हुए हैं। हम अमेरिका से हमारी मिलेट्री पर लगाए गए बैन को हटाने की मांग करते हैं। अमेरिका अगर यह नहीं करता है तो इसका उन्हें परिणाम भुगतना पड़ेगा।"

गौरतलब है कि रूस के खिलाफ अमेरिका पहले से ही काउंटरिंग अमेरिका एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन एक्ट (CAATSA) जैसा सख्त कानून लगा चुका है। CAATSA के तहत अमेरिकी प्रशासन को रूस के साथ डिफेंस या इसके अलावा कोई भी खुफिया डील करने वाले देश और संस्था को दंडित करने का अधिकार है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा था कि चीन की सेना ने CAATSA का उल्लंघन किया है। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ने यह प्रतिबंध चीन द्वारा रूस से SU-35 कॉम्बेट एयरक्राफ्ट और S-400 एयर मिसाइल खरीदने को लेकर लगाया है। मंत्रालय ने चीन के इक्विपमेंट डिवेलपमेंट डिपार्टमेंट (EDD) पर तुरंत प्रतिबंध लगा दिया था। EDD ही वह संस्था है जिसके जरिए चीन हथियार खरीदता है या बेचता है। अमेरिका ने कहा था कि EDD ने सभी प्रतिबंध का उल्लंघन किया है।
 

Created On :   21 Sep 2018 12:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story