दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका: अस्पताल से व्हाइट हाउस पहुंचते ही राष्ट्रपति ट्रंप ने हटाया मास्क, कहा- कोरोना से डरें नहीं

October 6th, 2020

हाईलाइट

  • अस्पताल से व्हाइट हाउस लौटे कोरोना पीड़ित डोनाल्ड ट्रंप
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा- कोविड से डरें नहीं

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) पूरी तरह ठीक होने से पहले ही अस्पताल से वापस व्हाइट हाउस (White House) लौट आए हैं। वापस आते ही ट्रंप ने फौरन अपना मास्क हटा दिया और ऐलान किया है कि जल्द की चुनाव के लिए कैंपेन शुरू कर देंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि, कोरोना से न डरें। बता दें कि, डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया दोनों 2 अक्टूबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद ट्रंप अस्पताल में भर्ती हो गए थे, जबकि उनकी पत्नी व्हाइट हाउस में ही क्वारंटीन थीं। 

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मिलिट्री अस्पताल में करीब 72 घंटे तक इलाज कराने के बाद व्हाइट हाउस लौटे हैं। इस बीमारी के कारण उनके चुनाव प्रचार अभियान की रफ्तार जो सुस्त हुई थी, उसे फिर से तेज करने को लेकर राष्ट्रपति बेसब्र हैं।

ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, वास्तव में अच्छा लग रहा है। कोविड से नहीं डरें। इसे अपने जीवन पर हावी मत होने दें। हमने वास्तव में कुछ बेहतरीन जानकारी और दवाईयां विकसित की हैं। 20 साल पहले की तुलना में मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं। व्हाइट हाउस पहुंचने के बाद ट्रंप ने बालकनी की ओर कदम बढ़ाया और मास्क हटाकर हेलीकॉप्टर चालक दल को सैल्यूट किया।

ट्रंप को भले ही अस्पताल से छुट्टी मिल गई है लेकिन आधिकारिक आवास पर उनका इलाज चलता रहेगा। उनके निजी चिकित्सक शॉन कॉनले ने पत्रकारों को बताया, उन्होंने अस्पताल से डिस्चार्ज होने के लिए निर्धारित सभी मानकों को पूरा किया है। 

चिकित्सकों का कहना है, ट्रंप पूरी तरह से कोविड संक्रमण से मुक्त नहीं हुए हैं, लेकिन तबीयत में सुधार के बाद उन्हें व्हाइट हाउस में शिफ्ट करने की इजाजत दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति का ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल है और उन्हें रेमडेसिवीर का पांचवां डोज अब व्हाइट हाउस में ही दिया जाएगा।

डोनाल्ड ट्रंप के इलेक्शन कैंपेन के प्रवक्ता के मुताबिक, व्हाइट हाउस में देखभाल के बाद डोनाल्ड ट्रंप 15 अक्टूबर को मियामी में फिर से डिबेट में शामिल होने के लिए जाएंगे।

प्रेसिडेंशिल कैम्पेन ने कहा कि, वह ऑपरेशन मागा (मेक अमेरिकन ग्रेट अगेन) लॉन्च कर रहा है जो ट्रंप के प्रचार अभियान को धार देगा। एक वरिष्ठ अभियान सलाहकार जेसन मिलर ने एनबीसी टीवी को बताया था कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे। उन्होंने कहा कि पेंस का साथ ट्रंप परिवार के सदस्य डोनाल्ड जूनियर और एरिक और इवांका भी देंगे।

अमेरिका में 3 नवंबर को वोटिंग होनी है। इससे पहले ट्रंप को दो डिबेट्स का सामना करना है। ऐसे में उनका कोरोना संक्रमित होना, उनके कैंपेन के लिए बड़ा झटका माना गया था। 

खबरें और भी हैं...