आज भारत आएंगे माइक पोम्पियो, द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा

आज भारत आएंगे माइक पोम्पियो, द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा
हाईलाइट
  • अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज दो दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे
  • दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में होगी चर्चा
  • माइक पोम्पियो 25 से 27 जून तक भारत में रहेंगे

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज दो दिवासीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। पोम्पियो 25 से 27 जून तक भारत में रहेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में कदम उठाने पर चर्चा होगी।पोम्पियो ने अपने दौरे से पहले कहा था कि भारत यात्रा के दौरान ट्रंप प्रशासन के महत्वाकांक्षी एजेंडे पर बातचीत होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार के मुद्दों में कुछ अंतर हैं, लेकिन हम बातचीत के लिए हमेशा तैयार हैं।

माइक पोम्पियो अपनी भारत यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि वह वास्तव में मानते हैं कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अवसर है। दौरे से पहले पोम्पियो ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की और दोनों देशों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की ट्रंप प्रशासन की दृढ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

पोम्पियो ने जयशंकर से बात करके उन्हें विदेश मंत्री पर नियुक्ति मिलने की बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के करीब तीन सप्ताह बाद पोम्पियो ने बधाई देने के लिए फोन किया है। उन्होंने एस जयशंकर को मजबूत साथी बताते हुए कहा कि वह अपने समकक्ष से मिलने के लिए उत्साहित हैं। पोम्पियो की यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच G -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से अलग होने वाली बैठक से पहले प्रस्तावित है।

Created On :   25 Jun 2019 4:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story