अमेरिका रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई कर रहा है: क्रेमलिन

US taking hostile action against Russia: Kremlin
अमेरिका रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई कर रहा है: क्रेमलिन
अमेरिका अमेरिका रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई कर रहा है: क्रेमलिन
हाईलाइट
  • रचनात्मक मुद्दों पर लचीलापन

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को कहा कि, अमेरिका रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई कर रहा है, जो शीत युद्ध के दौरान की गई कार्रवाई से भी बदतर है।

आरटी ने बताया, हालांकि, अमेरिका इस प्रक्रिया में खुद को नुकसान पहुंचा रहा है और अंतत: मास्को के वैध हितों को स्वीकार करना होगा, उन्होंने रूसी मीडिया के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा।

उन्होंने कहा, या यूं कहें कि उन्होंने ऐसा नहीं किया है। सरकार द्वारा किए गए व्यापक आर्थिक उपायों के कारण हम अधिक स्थिर स्थिति में हैं। पेसकोव ने आकलन किया कि रूस के खिलाफ मौजूदा दबाव अभूतपूर्व है।

उन्होंने कहा कि, शीत युद्ध के दौरान भी या पृथ्वी पर किसी अन्य देश के लिए ऐसा कुछ नहीं किया गया था।

उन्होंने कहा कि, अमेरिका और उसके सहयोगी अपने प्रतिबंधों से रूस का गला घोंटना चाहते हैं।

अधिकारी ने भविष्यवाणी की, रूसी विरोधी प्रतिबंध स्पष्ट रूप से हमारे लिए समस्याएं पैदा कर रहे हैं, लेकिन लंबे समय में वे उन देशों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा करेंगे जो उन प्रतिबंधों को अपनाते हैं।

पेसकोव ने कहा कि, यूरोपीय लोगों ने इसे अब तक अमेरिकियों की तुलना में अधिक महसूस किया है, लेकिन रूस का विरोध करने का आर्थिक बोझ उन सभी पर बढ़ जाएगा।

आरटी ने बताया, उन्होंने जोर देकर कहा कि, समस्याओं को केवल आंशिक रूप से यूक्रेन संकट से समझाया गया था और पश्चिमी नेताओं ने पिछले कई वर्षों में गलतियों की एक श्रृंखला बनाकर उनके लिए योगदान दिया था।

अधिकारी ने कहा कि, वर्तमान स्थिति ने रूस और पश्चिम के लिए हमेशा की तरह व्यापार में वापस आना असंभव बना दिया है, उन्होंने कहा कि, अब से मास्को अमेरिका के प्रति अधिक मजबूत ²ष्टिकोण का उपयोग करेगा।

उन्होंने कहा, रूस के पास अमेरिका के साथ राजनयिक संबंधों को पूरी तरह से तोड़ने के लिए आवश्यक सभी कारण हैं, लेकिन ऐसा नहीं करेंगे, अमेरिका कहीं नहीं जा रहा है, और हमें उसके साथ रहना होगा।

उन्होंने कहा, रचनात्मक मुद्दों पर लचीलापन बनाए रखते हुए, हम अपने हितों और मांग की रक्षा करेंगे हमारी चिंताओं और हितों का सम्मान करता है। किसी न किसी रूप में संचार होगा।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Jun 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story