दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका एच1-बी वीजा धारकों पर 60 दिनी आव्रजन प्रतिबंध नहीं लगाएगा

April 22nd, 2020

हाईलाइट

  • अमेरिका एच1-बी वीजा धारकों पर 60 दिनी आव्रजन प्रतिबंध नहीं लगाएगा

न्यूयॉर्क, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका आव्रजन प्रतिबंध केवल 60 दिनों के लिए होगा और संकेत दिया कि एच1-बी जैसे अस्थायी वीजा धारक पेशेवरों का आना जारी रह सकता है।

ट्रंप ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि यह 60 दिनों के लिए होगा और कहा, यह आदेश केवल स्थायी निवास की बाट जोह रहे लोगों पर लागू होगा, दूसरे शब्दों में, ग्रीन कार्ड प्राप्त करने वाले लोग। अस्थायी आधार पर प्रवेश करने वालों पर लागू नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि अप्रवासियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने के लिए कुछ छूट भी होगी।

उन्होंने कहा, कुछ लोगों को आना होगा, जाहिर है कि हमें ऐसा करना होगा, निश्चित रूप से मानवीय दृष्टिकोण से भी ऐसा करना होगा।

ट्रंप ने सोमवार रात को आव्रजन प्रतिबंध पर ट्वीट किया था। उन्होंने कहा कि कार्यकारी आदेश का मसौदा तैयार किया जा रहा है और संभवत: बुधवार को जारी किया जाएगा।

ट्रंप ने कहा कि 60 दिनों के बाद वह और एक समूह उस समय की आर्थिक स्थितियों पर आधार पर किसी भी विस्तार या संशोधन की आवश्यकता का मूल्यांकन करेंगे।

आव्रजन मामलों के एक वकील मार्क डेविस ने कहा कि राष्ट्रपति की टिप्पणियों के आधार पर पेशेवरों के लिए एच 1-बी वीजा और निवेशकों की श्रेणी के लिए ई -2 और विदेशी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए एल-1 वीजा जिन्हें अमेरिका में काम करने के लिए भेजा गया है, को अस्थायी वीजा के रूप में जाना जाता है और प्रभावित नहीं होते हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि और अधिक जानकारी के आने के साथ बदलाव हो सकता है।

वीजा की ये श्रेणियां अस्थायी हैं और नागरिकता के लिए स्थायी निवास या राह प्रदान नहीं करती हैं।

लेकिन डेविस ने कहा कि आव्रजन प्रतिबंध ईबी-5 के रूप में जाना जाने वाले निवेशकों के लिए वीजा की एक अन्य श्रेणी को प्रभावित करेगा, क्योंकि यह उन परिवारों के लिए और जो 900,000 डॉलर का निवेश कर सकते हैं, उनके लिए ग्रीन कार्ड हासिल करने का आसान जरिया होता है।

खबरें और भी हैं...